Monday, May 20, 2024
Advertisement

ओबामा ने ट्रंप की तारीफ करते हुए कही ये बात

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप की दुर्लभ तारीफ करते हुए कहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बहुत मिलनसार हैं और उनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं है। हालांकि ओबामा ने साथ ही यह भी

India TV News Desk
Updated on: January 09, 2017 13:04 IST
obama says these things about donald trump- India TV Hindi
obama says these things about donald trump

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप की दुर्लभ तारीफ करते हुए कहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बहुत मिलनसार हैं और उनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं है। हालांकि ओबामा ने साथ ही यह भी कह दिया कि वह और उनके उत्तराधिकारी कई मायनों में एक दूसरे से अलग हैं। ओबामा ने कहा, मुझे लगता है कि वह बेहद मिलनसार हैं। मुझे हमारे बीच हुई बातचीत में आनंद आया। मुझे लगता है कि उनमें विश्वास की कमी नहीं है।

ओबामा ने कहा, आप किसी काम को कर सकते हैं, ऐसा सोचने के लिए आप में पर्याप्त दीवानगी होनी चाहिए। मुझे लगता है कि उन्होंने सभी नीतियों की बारीकियों को समझने के लिए ज्यादा समय नहीं लगाया और मेरे हिसाब से यह मजबूती भी हो सकती है और कमजोरी भी। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह इसे किस तरह लेते हैं। ओबामा ने कहा, यदि इससे उन्हें एक नया नजरिया मिलता है तो यह कीमती हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आप क्या नहीं जानते और फिर आपको उन लोगों को लाना होता है, जिनके पास विविध अनुभव, पृष्ठभूमि और ग्यान हो, जो अच्छा निर्णय लेने में मददगार साबित हों। मुझे लगता है यह कहना सही है कि मैं और वह कई मायनों में अलग हैं।

आठ नवंबर के आम चुनाव के बाद ओवल कार्यालय में ओबामा और ट्रंप की मुलाकात हुई थी और इसके बाद दोनों के बीच फोन पर कई बार बात हुई थी। ओबामा ने एबीसी न्यूज को बताया, बातचीत स्नेहपूर्ण रही है। वह सुझावों को सुनने के लिए तैयार दिखे। मैंने उन्हें यह बताने की कोशिश की कि शासन चलाने में और प्रचार करने में अंतर है। मैंने यह इसलिए बताना चाहा ताकि वह समझ सकें कि जब वह शपथ लेने के बाद इस कार्यालय में आएंगे तो धरती पर सबसे बड़े संगठन के प्रभारी होंगे।

ओबामा ने कहा, आप इसका प्रबंधन उस तरह नहीं कर सकते, जैसे आप पारिवारिक कारोबार का प्रबंधन करते हैं। आप इसका प्रबंधन सीनेट कार्यालय की तरह भी नहीं कर सकते क्योंकि मैं राष्ट्रपति बनने से पहले सीनेटर रहा हूं। आपके आसपास एक मजबूत टीम होनी चाहिए। आपको अच्छे निर्णय लेने के लिए संस्थानों और प्रक्रिया का सम्मान करना होता है क्योंकि आप दूसरे लोगों पर निर्भर होते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने उनसे हमारी खुफिया एजेंसियों के बारे में बात की तो मैंने कहा कि आठ साल का मेरा अनुभव यह कहता है कि खुफिया समुदाय कुछ कहने के मामले में अच्छा है। हालांकि हम यह निश्चित तौर पर नहीं कह सकते कि इसका अर्थ क्या है।

उन्होंने कहा कि ऐसे कई अवसर आएंगे, जब आप अच्छा फैसला तभी ले सकते होंगे, जब आपको यह यकीन होगा कि प्रक्रिया चल रही है और जिन लोगों ने आपको प्रभारी बनाया है, वे आपको अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ आकलन दे रहे हैं। ओबामा ने कहा कि इस पद के लिए सबसे जरूरी चीज संभवत: यह है कि विश्वास में कमी नहीं होनी चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement