Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुअर की किडनी लगते ही काम करने लगा आदमी का शरीर, ऐसे किया गया ट्रांसप्लांट

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, किडनी ट्रांसप्लांट की पूरी प्रक्रिया अमेरिका के डॉक्टरों द्वारा न्यूयॉर्क सिटी (New York City) में एनवाईयू लैंगन हेल्थ सेंटर (NYU Langone Health Center) में की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2021 16:33 IST
सुअर की किडनी लगते ही काम करने लगा आदमी का शरीर, ऐसे किया गया ट्रांसप्लांट- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सुअर की किडनी लगते ही काम करने लगा आदमी का शरीर, ऐसे किया गया ट्रांसप्लांट

न्यूयॉर्क सिटी: डॉक्टरों ने मेडिकल साइंस की दुनिया से एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। दरअसल, अमेरिका में डॉक्टरों ने सुअर की किडनी (Pig Kidney) को इंसान के शरीर में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है। किडनी ट्रांसप्लांट करने बाद डॉक्टरों ने कई टेस्ट्स किए और बताया कि इंसान के शरीर में सुअर की किडनी अच्छा काम कर रही है। डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के इम्यून सिस्टम ने सुअर के अंग को तत्काल खारिज नहीं किया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, किडनी ट्रांसप्लांट की पूरी प्रक्रिया अमेरिका के डॉक्टरों द्वारा न्यूयॉर्क सिटी (New York City) में एनवाईयू लैंगन हेल्थ सेंटर (NYU Langone Health Center) में की गई है। डॉक्टरों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ट्रांसप्लांट से पहले सुअर के जीन को बदला गया था, ताकि इंसान का शरीर उसके (सुअर) अंग को तुरंत खारिज न करे।

मेडिकल साइंस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी इंसान के शरीर में किसी जानवर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट किया गया है। इससे पहले जब भी ऐसे प्रत्यारोपण की कोशिश की गई, वह असफल रही। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं हुआ। इस सफल ट्रांसप्लांट ने मेडिकल साइंस की उपलब्धियों में एक नया अध्याय जोड़ दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक ब्रेन डेड पेशेंट की किडनी ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके बाद उसे सुअर की किडनी लगाई गई। ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया शुरू करने से पहले डॉक्टरों ने मरीज के परिवार से इसकी अनुमति मांगी थी। उसके बाद ही यह एक्सपेरिमेंट किया गया, जो सफल रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने तीन दिन तक सुअर की किडनी को ब्रेन डेड मरीज की रक्त वाहिकाओं से जुड़कर रखा। किडनी को शरीर के बाहर ही रखा गया था। हालांकि, डॉक्टरों ने इस प्रकिया को ट्रांसप्लांट की सामान्य प्रक्रिया करार दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement