Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

PM Modi UNGA Speech: ‘जब भारत की प्रगति होती है तो दुनिया के विकास को भी गति मिलती है’

प्रधानमंत्री ने आज के विश्व में भारत के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, आज विश्व का हर छठा व्यक्ति भारतीय है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2021 18:59 IST
Narendra Modi, Narendra Modi Speech UN, Narendra Modi Speech UNGA, Narendra Modi UNGA- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए लोकतंत्र की महत्ता को सामने रखा।

संयुक्त राष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जब भारत की प्रगति होती है तो दुनिया के विकास को भी गति मिलती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने बीते 15 अगस्त को अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि हमारी विविधता हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है। भारतीय लोकतंत्र की ताकत का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक रेलवे स्टेशन के टी-स्टॉल पर अपने पिता की मदद करने वाला लड़का भी भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर रहा है।

‘यस, डेमोक्रेसी कैन डिलिवर’

पीएम मोदी ने लोकतंत्र की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘सबसे लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री और फिर पिछले 7 साल से भारत के प्रधानमत्री के तौर पर मुझे हेड ऑफ गवर्नमेंट की भूमिका में देशवासियों की सेवा करते हुए 20 साल हो रहे हैं। मैं अपने अनुभव से कह रहा हूं कि ‘यस, डेमोक्रेसी कैन डिलिवर, यस, डेमोक्रेसी हैज डिलिवर्ड।’ प्रधानमंत्री ने आज के विश्व में भारत के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, 'आज विश्व का हर छठा व्यक्ति भारतीय है। जब भारतीयों की प्रगति होती है तो विश्व के विकास को भी गति मिलती है।'

अमेरिका यात्रा पर बायडेन से भी मिले मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक के तहत शुक्रवार को व्हाइट हाउस में जो बाइडन से मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 एवं जलवायु परिवर्तन, व्यापार और हिंद-प्रशांत सहित प्राथमिकता वाले कई मुद्दों पर चर्चा की। बाइडन ने कहा कि विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्र भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों की नियति ही ‘शक्तिशाली, मजबूत (बनना) और करीब आना’ है। राष्ट्रपति बाइडन ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि वे आज अमेरिका-भारत के संबंधों का एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement