1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. PM Modi US Visit: पीएम मोदी अमेरिका द्वारा सौंपी गईं 157 कलाकृतियों, पौराणिक वस्तुओं को स्वदेश लाएंगे

PM Modi US Visit: पीएम मोदी अमेरिका द्वारा सौंपी गईं 157 कलाकृतियों, पौराणिक वस्तुओं को स्वदेश लाएंगे

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र भारत के लिए काफी खास है, क्योंकि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNGA) की अध्यक्षता कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं यहां हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 25, 2021 22:47 IST
PM to bring home 157 artefacts, antiquities from the US- India TV Hindi
Image Source : ANI PM Modi to bring home 157 artefacts, antiquities from US 

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र भारत के लिए काफी खास है, क्योंकि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNGA) की अध्यक्षता कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं यहां हैं। यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंतकवाद, विस्तारवाद, कोरोना वैक्सीन, लोकतंत्र समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। आप यहां देखिए पीएम मोदी के UNGA में भाषण के साथ ही पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा का पूरा अपडेट...

 

PM Modi UNGA summit 2021 Speech LIVE updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पीएम मोदी का 4 दिवसीय अमेरिकी दौरा खत्म, स्वदेश के लिए हुए रवाना

    पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी का 4 दिवसीय अमेरिकी दौरा खत्म हो गया है। जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए पीएम मोदी रवाना हो चुके हैं। वहीं अमेरिका ने भारत को 157 एंटीक्स, कलाकृतियां सौंपी हैं। अमेरिका ने सिख गुरु हरगोविंद दास की तलवार लौटा दी है। पीएम मोदी ने अमेरिका के इस कदम की सराहना की है। 

  • 9:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे- PM मोदी

    अमेरिकी दौरे के सम्पन्न होने और स्वदेश लौटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका में सफल द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बातचीत हुई। भारत-अमेरिका के लोगों का जुड़ाव ही असली संपत्ति है। कई कंपनियों के CEO से भी सफल चर्चा हुई। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत होंगे।

  • 9:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पीएम मोदी 157 कलाकृतियों, पौराणिक वस्तुओं को स्वदेश लाएंगे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका द्वारा उन्हें सौंपी गई 157 कलाकृतियों, पौराणिक वस्तुओं को स्वदेश लाएंगे: सरकारी सूत्र। बयान के मुताबिक, अमेरिका द्वारा भारत को सौंपी गई कलाकृतियों में सांस्कृतिक पुरावशेष, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म से संबंधित मूर्तियां शामिल हैं। 

  • 8:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत वापस आने के लिए पीएम मोदी होटल से निकल चुके हैं

    भारत वापस आने के लिए पीएम मोदी होटल से निकल चुके हैं। पीएम मोदी ने होटल के बाहर उमड़ी भारतीय की भारी भीड़ का अभिवादन किया। पीएम मोदी ने अमेरिका में रह रहे भारतीयों को ऑटोग्राफ दिया। साथ ही कई भारतीयों के साथ सेल्फी खिंचवाई।

  • 6:58 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूएन को सफल होना है तो सुधार लाना होगा- पीएम मोदी

    यूएनजीए में पीएम मोदी ने कहा कि यूएन आतंकवाद को रोकने में सफल नहीं रहा। अफगान संकट के वक्त भी यूएन सवालों के घेरे में रहा है। यूएन के तरीके पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। यूएन को सफल होना है तो सुधार लाना होगा।

  • 6:55 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अफगानिस्तान की जमीन का फायदा आतंकी ना उठाएं- पीएम मोदी

    यूएनजीए में पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान के हिंदू और सिखों को बचाना होगा। अफगानिस्तान की जमीन का आतंकी इस्तेमाल ना करें। अफगानिस्तान का फायदा पाकिस्तान ना उठाए। अफगानिस्तान को टूल की तरह पाकिस्तान इस्तेमाल ना करे। आतंकवाद के खिलाफ दुनया को एक साथ आना होगा।

  • 6:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कंट्टरपंथी सोच दुनिया के लिए खतरा है- मोदी

    यूएनजीए की 76वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कंट्टरपंथी सोच दुनिया के लिए खतरा है। प्रोग्रेसिव सोच से ही दुनिया आगे बढ़ेगी।

  • 6:51 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत नेजल वैक्सीन बनाने में भी जुटा हुआ है- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया की पहली DNA वैक्सीन बनाई। 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए DNA वैक्सीन बनाई। भारत नेजल वैक्सीन बनाने में भी जुटा हुआ है। वैक्सीन कंपनियों को भारत में बनाने का न्योता देता हूं।

  • 6:51 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    17 करोड़ से अधिक घरों तक पाइप से साफ पानी पहुंचाने का बहुत बड़ा अभियान चला रहे- पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि- अध्यक्ष महोदय, प्रदूषित पानी भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व और खासकर गरीब तथा विकासशील देशों की बड़ी समस्या है, भारत ने इस चुनौती से निपटने के लिए 17 करोड़ से अधिक घरों तक पाइप से साफ पानी पहुंचाने का बहुत बड़ा अभियान चला रहे हैं। विश्व की बड़ी बड़ी संस्थाओं ने यह माना है कि किसी भी देश के विकास के लिए वहां के नागरिकों के पास जमीन और घर के प्रॉपर्टी राइट का होना जरूरी है। दुनिया के बड़े बड़े देशों में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास जमीनों और घरों के प्रॉपर्टी राइट्स नहीं हैं। आज हम भारत के 6 लाख से अधिक गांवो्ं में ड्रोन से मैपिंग कराकर करोड़ों लोगों को उनके घर और जमीन का डिजिटल रिकॉर्ड देने में जुटे हैं। ये डिजिटल रिकॉर्ड प्रॉपर्टी पर विवाद कम करने के साथ बैंक लोन तक लोगों की पहुंच बढ़ा रहा है। 

  • 6:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बीते 7 वर्षों में भारत में 43 करोड़ से ज्यादा लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा गया- पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि अंत्योदय की भावना के साथ भारत आज इंटीग्रेटिड इक्विटेबल डेवल्पमेंट की राह पर आगे बढ़ रहा है, विकास सर्वसमावेशी हो, सर्वस्पर्षी हो, सर्वव्यापी हो सर्वपोषक हो यही हमारी प्राथमिकता है। बीते 7 वर्षों में भारत में 43 करोड़ से ज्यादा लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा गया है जो अबतक इससे वंचित थे। आज 36 करोड़ से अधिक ऐसे लोगों को भी बीमा सुरक्षा कवच मिला है, जो पहले इस बारे में सोच भी नहीं सकते थे। 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देकर भारत ने उन्हें क्वॉलिटी हेल्थ सर्विस से जोड़ा है। भारत ने 3 करोड़  पक्के घर बनाकर बेघर परिवारों को घर का मालिक बनाया है। 

  • 6:42 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देशवासियों की सेवा करते हुए 20 साल हो रहे हैं- पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में PM मोदी ने कहा कि सबसे लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री और फिर पिछले 7 साल से भारत के प्रधानमत्री के तौर पर मुझे हेड ऑफ गवर्नमेंट की भूमिका में देशवासियों की सेवा करते हुए 20 साल हो रहे हैं। मैं अपने अनुभव से कह रहा हूं, Yes Democracy Can Deliver, Yes Democracy Has Deliver। 

  • 6:41 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पूरा विश्व सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा- पीएम मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में PM मोदी ने कहा कि गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व, 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है। ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

  • 6:39 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चाय बेचने वाला चौथी बार यूएन आया- पीएम मोदी

    यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि एक छोटा बच्चा जो कभी एक रेलवे स्टेशन के टी-स्टॉल पर अपने पिता की मदद करता था वह आज चौथी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर UNGA को संबोधित कर रहा है।

  • 6:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पीएम मोदी ने कोरोना से मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सबसे पहले कोरोना से मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने कहा कि मैं मदर ऑफ डेमोक्रेसी से आया हूं।

  • 6:30 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूएन हेडक्वार्टर में विदेश मंत्री और NSA अजीत डोभाल भी मौजूद

    यूएन हेडक्वार्टर में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और NSA अजीत डोभाल भी मौजूद हैं। 

  • 6:27 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूएन हेडक्वार्टर पहुंचे पीएम मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी यूएन हेडक्वार्टर पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में UNGA के 76वें सत्र को करेंगे संबोधित।  

  • 6:07 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी

    न्यूयार्क पहुंचने की सूचना प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी। उन्हों ट्वीट करके कहा, 'न्यूयार्क शहर में लैंड किया। 25 तारीख को भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे यूएनजीए को संबोधित करूंगा।' 

  • 6:06 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    थोड़ी देर में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर यानी साढ़े 6 बजे संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76 वें सत्र को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोन महामारी, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन सहित अन्य 'वैश्विक चुनौतियों' पर केंद्रित हो सकता है। बता दें कि, कोरोना महामारी के कारण पिछले साल इस सत्र का आयोजन वर्चुअली हुआ था। 

  • 4:09 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    UNSC में भारत को मिले स्थायी सीट, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया समर्थन

    भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में शनिवार को पहली बार द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) में भारत को स्थायी सदस्य बनाए जाने को लेकर अपना समर्थन दोहराया। राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र की सुरक्षा परिषद का स्‍थायी सदस्‍य होना चाहिए। 

  • 4:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    क्वाड बैठक में वैक्सीन निर्यात के भारत के फैसले का हुआ स्वागत

    अक्टूबर से वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का क्वाड बैठक में सभी ने स्वागत किया। क्वाड वैक्सीन पहल के लिए बायोलॉजिकल ई अक्टूबर 2021 तक जैनसेन वैक्सीन की 1 मिलियन डोज़ का उत्पादन करेगा। भारत इस पहली खेप की 50 प्रतिशत फाइनेंसिंग करेगा: सूत्र

  • 3:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आज शाम 6.30 बजे PM मोदी UNGA के 76वें सत्र को करेंगे संबोधित

    यूएनजीए के 76वें सत्र को आज शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का भाषण काफी अहम माना जा रहा है। आंतकवाद, कोरोना समेत कई मुद्दों पर पीएम मोदी अपनी बात रखेंगे। साथ ही पीएम मोदी भारत की स्थाई सदस्यता का मुद्दा उठा सकते हैं। 

Click Mania
bigg boss 15