Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान पर आज नई रणनीति की घोषणा करेंगे ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान के लिए अमेरिका की नई रणनीति की आज घोषणा करेंगे। इसबीच ऐसी खबरें हैं कि ट्रंप प्रशासन ने नीति समीक्षा के दौरान भारत के लिए भूमिका की संभावना पर भी चर्चा की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 21, 2017 13:14 IST
President Donald Trump to address nation on new US Afghan...- India TV Hindi
President Donald Trump to address nation on new US Afghan policy

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान के लिए अमेरिका की नई रणनीति की आज घोषणा करेंगे। इसबीच ऐसी खबरें हैं कि ट्रंप प्रशासन ने नीति समीक्षा के दौरान भारत के लिए भूमिका की संभावना पर भी चर्चा की है। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वर्जीनिया के एलिंगटन के फ़ोर्ट मायर सैन्य अड्डे से देश के सैनिकों और नागरिकों को संबोधित करेंगे। इससे पहले कल रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस बात की पुष्टि की थी कि कठोर बहस के बाद प्रशासन ने नई अफगान नीति तैयार कर ली है। इस बहुप्रतीक्षित नीति की घोषणा ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के आठ माह बाद की जा रही है । इस देरी के लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी और कहा जा रहा था कि उन्हें निर्णय लेने में दिक्कतें आ रहीं हैं। (अमेरिका की इस नई नीति से चीन और रूस के करीब आ सकता है पाकिस्तान)

वहीं पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पद संभालने के सौ दिनों के अंदर अपनी अफगान नीति की घोषणा कर दी थी। यह नीति तीन सदस्यीय समिति की सिफारिशों पर आधारित थी। ट्रंप प्रशासन की इस देरी से झाल्ल्लाए सांसद जॉन मैक्केन ने 10 अगस्त को अफगानिस्तान के लिए अपनी ही एक नीति की घोषणा की थी जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को आतंकवादी गुटों का समर्थन जारी रखने की सूरत में उस पर ग्रैजुएटेड कॉस्ट लगाने का प्रस्ताव रखा था। मैक्केन ने अपनी रणनीति की घोषणा करते हुए कहा था कि अमेरिका अफगानिस्तान के मुद्दे पर दिशाहीन है। सीनेट आर्म्ड सर्वसि कमेटी के अध्यक्ष ने युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की स्थाई मौजूदगी की मांग की।

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में नई रणनीति की रूपरेखा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने सिर्फ यह कहा कि ट्रंप अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका की आगे की भूमिका के बारे में जानकारी देंगे। रक्षा मंत्री ने कल कहा था कि नई रणनीति अफगानिस्तान से भी कहीं आगे पूरी दक्षिण एशिया रणनीति है। ओबामा की अफगान नीति जहां प्राथमिक तौर पर अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर केन्द्रित थी, वहीं रिपोर्टें हैं कि ट्रंप प्रशासन ने अपनी नीति समीक्षा के दौरान भारत की भूमिका की संभावनाओं पर भी चर्चा की। कुछ माह पहले पेंटागन ने अफगान सेना की मदद के लिये करीब 3,800 अतिरिक्त सैनिक भेजने का निर्णय किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement