Sunday, April 28, 2024
Advertisement

200 दिन बाद SpaceX के कैप्सूल में पृथ्वी पर लौटे 4 अंतरिक्ष यात्री, पहनना पड़ा था डायपर

नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किमबरॉ और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहितो होशिदे और फ्रांस के थॉमस पेस्कवेट को सोमवार सुबह वापस लौटना था लेकिन तेज हवाओं के कारण उनकी वापसी में देरी हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 09, 2021 11:59 IST
Spacex Capsule, Spacex, Spacex Capsule 4 Astronauts, Spacex 4 Astronauts- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/NASA 200 दिन अंतरिक्ष केंद्र में बिताने के बाद 4 अंतरिक्ष यात्री Spacex कैप्सूल से सोमवार को पृथ्वी पर उतरे।

केप केनवरल: 200 दिन अंतरिक्ष केंद्र में बिताने के बाद 4 अंतरिक्ष यात्री Spacex कैप्सूल से सोमवार को पृथ्वी पर उतरे। उनका कैप्सूल रात के अंधेरे में फ्लोरिडा के पेन्साकोला तट पर मेक्सिको की खाड़ी में उतरा। वे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से रवाना होने के महज 8 घंटे बाद पृथ्वी पर पहुंचे, जिससे उनके स्थान पर 4 अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के बुधवार रात तक स्पेसएक्स से अंतरिक्ष केंद्र के लिए रवाना होने का रास्ता साफ हो गया है। इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ही रवाना करना था, लेकिन खराब मौसम और एक अंतरिक्ष यात्री की अज्ञात चिकित्सा स्थिति के कारण इसमें देरी हुई।

अंतरिक्ष यात्रियों को पहनना पड़ा था डायपर

नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किमबरॉ और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहितो होशिदे और फ्रांस के थॉमस पेस्कवेट को सोमवार सुबह वापस लौटना था लेकिन तेज हवाओं के कारण उनकी वापसी में देरी हुई। अंतरिक्ष केंद्र से नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वेंदे हेइ ने अपने साथी अंतरिक्ष यात्रियों को विदाई दी और मैकऑर्थर से कहा, ‘मैं पास के मॉड्यूल से आपके ठहाकों की आवाज सुनने की कमी महसूस करूंगा।’ इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर लौटने की राह आसान नहीं रही। उनके कैप्सूल में शौचालय टूट गया था और उन्हें घर वापसी की 8 घंटे की यात्रा के दौरान डायपर पहनना पड़ा।


फरवरी 2022 में अंतरिक्ष जाएंगे 3 कारोबारी
इससे पहले अप्रैल में रवाना होने के तुरंत बाद मिशन कंट्रोल ने अंतरिक्ष में कचरे के एक टुकड़े के उनके कैप्सूल से टकराने को लेकर आगाह किया था लेकिन बाद में यह गलत चेतावनी निकली। अंतरिक्ष केंद्र में जाने वाला अगला दल वहां 6 महीने तक रहेगा। जापान के एक उद्योगपति और उनके निजी सहायक दिसंबर में रूस की अंतरिक्ष एजेंसी से रवाना होंगे। इसके बाद SpaceX से फरवरी 2022 में 3 कारोबारी अंतरिक्ष में जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement