Sunday, May 19, 2024
Advertisement

इस चीज़ के चलते अमेरिका करेगा उत्तर कोरिया पर हो सकती है कड़ी सैन्य कार्रवाई

हाल ही में उत्तर कोरिया ने परमाणु बम का परीक्षण किया जिसकी अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया की। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा...

Edited by: India TV News Desk
Published on: September 04, 2017 8:10 IST
The United States will have a strong military action on...- India TV Hindi
The United States will have a strong military action on North Korea due to this

हाल ही में  उत्तर कोरिया ने परमाणु बम का परीक्षण किया जिसकी अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया की। अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा, उत्तर कोरिया की तरफ से किए गए किसी भी तरह के हमले का अमेरिका और उसके सहयोगी देश कड़ी सैन्य कार्रवाई के जरिए जवाब दिया जाएगा। मैटिस ने यह बात उत्तर कोरिया की ओर से किए गए परमाणु बम परीक्षण के बाद कही। इस बारे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से जब पूछा गया कि वह उत्तर कोरिया पर हमला करेंगे तो उन्होंने कहा, 'देखते हैं'। उन्होंने उम्मीद जताई कि बीजिंग अपने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया पर दबाव बनाएगा। (उत्तर कोरिया पर हमले को लेकर ट्रंप कही ये बात)

ट्रम्प ने ट्वीट किया कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ व्यवसाय करने वाले किसी भी देश से व्यापार बंद करने पर विचार कर रहा है। ट्रंप पहले भी उत्तर कोरिया को चेतावनी दे चुके हैं कि यदि किसी भी देश ने उत्तर कोरिया के सात संबंध रखे तो वह उस देश के साथ सभी व्यापारिक रिश्तों को खत्म कर देगा। उत्तर कोरिया ने जुलाई में आईसीबीएम हासोंग 14 के दो सफल परीक्षण किए थे जो अमेरिका के मुख्य भूभाग तक मार करने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया था। जनवरी 2016 में चौथे परमाणु परीक्षण के बाद उसने दावा किया था कि यह उपकरण छोटा हाइड्रोजन बम है जिसमें अन्य परमाणु हथियारों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होने की क्षमता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement