Friday, March 29, 2024
Advertisement

काम पर लौटे हजारों लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, न्यूयॉर्क सिटी को जून तक किया जाएगा बंद

खबर आ रही है कि हजारों लोग जो काम पर लौटे हैं, वे कोरोना से ग्रस्त हो गए हैं। हाल के आंकड़ों में पता चला है कि जहां मीट पैकिंग और मुर्गी पालन से जुड़ा कार्य होता है, वहां कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2020 8:30 IST
Thousands of people returning to work are getting corona positive, New York City to remain closed ti- India TV Hindi
Image Source : AP Thousands of people returning to work are getting corona positive, New York City to remain closed till June

न्यूयॉर्क: अमेरिका के एक शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने कांग्रेस को आगाह किया है कि यदि देश में कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन जल्दी हटा लिया गया तो इसके परिणाम ‘अनावश्यक दुख और मृत्यु’ के रूप में सामने आएंगे। डॉ. फौसी सीनेट के एक पैनल के समक्ष पेश होने वाले स्वास्थ्य विशेषज्ञों में शामिल हैं। डॉ. फौसी ने ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ को जारी एक बयान में आगाह किया है कि अधिकारियों को चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने के संबंध में संघीय दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

इस बीच खबर आ रही है कि हजारों लोग जो काम पर लौटे हैं, वे कोरोना से ग्रस्त हो गए हैं। हाल के आंकड़ों में पता चला है कि जहां मीट पैकिंग और मुर्गी पालन से जुड़ा कार्य होता है, वहां कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ गया है। अमेरिकी के टेक्सस प्रांत के ऑस्टिन में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स में कोरोना के मामले पाए गए हैं। ये लोग हाल ही में काम पर लौटे थे। इससे पता चलता है कि यहां पर जिस तरह से लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इससे यहां काम करने वाले लोगों के लिए जोखिम बढ़ता जा रहा है। 

कहा जा रहा है कि यदि दुकानों और फैक्ट्रियों को खोला गया तो फिर से वायरस को पनपने का मौका मिलेगा। काम करने वाली इन जगहों के अलावा भी अन्य स्थानों में महामारी तेजी से फैल सकती है जैसे कि नर्सिंग होम्स में, रिटायर्ड या बेरोजगार लोगों के बीच या कुछ ऐसी जगहें जहां पर जनसंख्या घनत्व ज्यादा है। न्यू यॉर्क सिटी, शिकागो, फिलाडेल्फिया में कोरोना के पनपने की आशंका ज्यादा है।

वहीं कोविड-19 महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क सिटी को जून तक बंद रखा जाएगा, जबकि न्यूयॉर्क प्रांत के तीन अन्य क्षेत्रों को 15 मई को फिर से खोलने की तैयारी है। न्यूयॉर्क सिटी के महापौर बिल डे ब्लासियो ने यह जानकारी दी। न्यूयॉर्क में रोजाना अस्पताल में भर्ती होने वालों, आईसीयू में रखे जाने वालों और मरने वालों की संख्या में गिरावट हो रही है लेकिन महापौर ने कहा कि अधिकारी शहर को फिर से खोलने पर विचार करें उससे पहले ऐसी प्रगति जारी रहनी चाहिए। 

महापौर ब्लासियो ने कहा, “दोबारा खोलने की बात करें तो स्पष्ट रूप से अभी हम इसके लिये तैयार नहीं हैं। इसलिये मेरा मानना है कि यह कहना ठीक होगा कि जून में हम संभवत: कुछ वास्तविक बदलाव कर पाएंगे वो भी तब अगर हम अपनी प्रगति जारी रख पाएं।” उन्होंने कहा कि मई के अंत या जून की शुरुआत में हम “अंतर को पाटने में सक्षम हो सकेंगे।” इस बीच गवर्नर एड्र्यू कुओमो ने घोषणा की कि तीन क्षेत्र- फिंगर लेक्स, सदर्न टीयर और मोहाक वैली रीजन्स- उन सात पैमानों को पूरा करते हैं जो राज्य की क्षेत्रीय चरणबद्ध छूट के पहले चरण को पूरा करते हैं।

न्यूयॉर्क प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 3,37,055 मामले हैं जबकि 26 हजार लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अकेले न्यूयॉर्क सिटी में 1,83,662 मामले सामने आए जबकि 14,928 लोगों की यहां जान जा चुकी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इस देश में मृतक संख्या 80,000 से ऊपर चली गई है। 

चीन से उभरे, कोरोना वायरस ने अब तक 40 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और दुनिया भर में 2,85,000 लोगों की जान ली है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 13 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और 80,000 से ज्यादा मौत हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement