Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वंदे भारत 3.0: US और कनाडा के लिए आज से शुरू होगी फ्लाइट बुकिंग, एयर इंडिया ने दी ये जानकारी

कोरोना संकट के दौरान दुनिया भर से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने मई से वंदे भारत मिशन शुरू किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 07, 2020 23:57 IST
Vandebharat- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Vandebharat

कोरोना संकट के दौरान दुनिया भर से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने मई से वंदे भारत मिशन शुरू किया है। इस मिशन के पहले दो चरणों के तहत अब तक 65000 भारतीयों को वतन वापस लाया जा चुका है। अब सरकार वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू कर चुकी है। इसके तहत अमेरिका और कनाडा में बसे भारतीयों और ओसीआई कार्ड धारकों को भारत लाने का अभियान शुरू किया जा रहा है। एयर इंडिया 8 जून यानि सोमवार से टिकटों की बुकिंग शुरू करने जा रही है। एयर इंडिया ने इससे जुड़ी जानकारी भी अपने ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध कराई है। 

एयर इंडिया के अनुसार जो भारतीय नागरिक या ओसीआई कार्ड धारक वंदे भारत मिशन के तहत अमेरिका और कनाडा से वापस भारत आना चाहता है। उसके लिए टिकटों की बुकिंग भारतीय समयानुसार 8 जून को रात 8 बजे से शुरू की जाएगी। एयर इंडिया ने बताया कि टिकटों की बुकिंग भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगी। उस वक्त अमेरिका के न्यूयॉर्क और कनाडा के टोरंटो में सुबह के 10.30 बजे होंगे। वहीं शिकागो में सुबह के 9.30 बजे होंगे, सैन फ्रांसिस्को में सुबह के 7.30 बजे होंगे। 

इसके लिए यात्रियों को सिर्फ एयर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करानी होगी। विमानों का संचालन 11 जून के बाद से शुरू होगा। हालांकि इसके लिए या​त्रियों को स्थानीय दूतावास या उच्चायोग में रजिस्टर्ड होना जरूरी है। 

 Air India ने 15 घंटे में बेचे 22,000 टिकट

विदेशों में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। तीसरे चरण के लिए एयर इंडिया ने टिकटों की बुकिंग शुक्रवार शाम पांच बजे से शुरू कर दी है। कोरोना वायरस के कारण विदेशों में फंसे या वहां रह रहे लोगों के बीच भारत वापस लौटने की इतनी उत्‍सुकता है कि एयर इंडिया की वेबसाइट पर एक साथ लाखों लोगों के आने से साइट कुछ देर के लिए क्रैश हो गई। उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में इस समय अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों का परिचालन निलंबित है। भारत दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत विशेष उड़ानों का चरणबद्ध तरीके से परिचालन कर रहा है। वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत एयर इंडिया ने शुक्रवार को अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप के चुनिंदा शहरों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू की है। बुकिंग शुरू होते ही यात्रियों की तरफ से अत्यधिक मांग बढ़ गई और पहले दो घंटे के अंदर ही इसकी वेबसाइट को छह करोड़ लोगों ने देखा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement