1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Corona संकट के बीच अमेरिका पर आई एक और आफत, उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना से दक्षिणी टेक्सास में हो रही है भारी बारिश

Corona संकट के बीच अमेरिका पर आई एक और आफत, उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना से दक्षिणी टेक्सास में हो रही है भारी बारिश

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान हन्ना करीब 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अमेरिका-मेक्सिको सीमा के ऊपर से गुजरा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 27, 2020 10:26 IST
Tropical Depression Hanna Unleashes Flooding, Power Outages Across South Texas, Northeastern Mexico- India TV Hindi
Image Source : POST-GAZETTE Tropical Depression Hanna Unleashes Flooding, Power Outages Across South Texas, Northeastern Mexico

कॉर्पस क्रिस्टी। तट पर बवंडर के रूप में आए  उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना के कारण रविवार को टेक्सास खाड़ी तट पर भारी बारिश हुई। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से जूझ रहे क्षेत्र में यह तूफान बर्बादी का सबब लेकर आया है, जहां तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश ने नौकाएं तबाह कर दीं, सड़कों पर बाढ़ आ गई और बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान हन्ना करीब 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अमेरिका-मेक्सिको सीमा के ऊपर से गुजरा। इसके कारण से दक्षिणी टेक्सास और उत्तरपूर्वी मेक्सिको के कुछ हिस्सों में 30 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हुई। सीमा पर रहने वाले समुदाय जिनकी स्वास्थ्य व्यवस्था पहले से ही कोविड-19 के मामलों के बोझ तले दबी हुई है, वे अब 2020 के अटलांटिक मौसम के पहले तूफान के प्रकोप से घिरे हैं।

टेक्सास के हिडाल्गो काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इवान मेलेंडेज अस्पताल में एक मरीज का इलाज कर रहे थे जब उन्होंने और एक नर्स ने देखा कि पानी अस्पताल के भीतर घुस आया है। यह पानी उस रोशनदान से बहकर आ रहा था जिसमें अस्पताल में वायरस का प्रसार रोकने के लिए एक पंखा लगाया गया था। मध्यरात्रि में तूफान के बीच घर पहुंचने के बाद, मेलेंडेज टूटे हुए पेड़ों और बिजली गुल होने की वजह से रविवार सुबह अपने घर में फंस गए। मरीज को वेंटिलेटर पर कहां रखना है, यह बताने के लिए उन्हें फोन का इस्तेमाल करना पड़ा क्योंकि वह अस्पताल नहीं जा पा रहे थे।

रेड क्रॉस के टेक्सास खाड़ी तट चैप्टर के सीईओ हेनरी वेन डे पुटे ने कहा कि आप लोगों की आंखों में देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि वे हताश हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को वायरस के डर के चलते मदद मांगने में देरी नहीं करनी चाहिए। पुट्टे ने कहा कि हां, कोरोना वायरस के कारण खतरा है, लेकिन साथ ही बाढ़ के पानी से, बिजली नहीं होने से और दवा नहीं होने से भी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X