Thursday, May 16, 2024
Advertisement

नासा से बोले ट्रंप, अमेरिकियों को भेजो चांद पर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज नासा को निर्देश दिया कि एजेंसी कई दशकों में पहली बार अमेरिकी नागरिकों को चांद पर भेजे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 12, 2017 10:02 IST
Trump spokes to nasa send Americans to the moon- India TV Hindi
Trump spokes to nasa send Americans to the moon

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज नासा को निर्देश दिया कि एजेंसी कई दशकों में पहली बार अमेरिकी नागरिकों को चांद पर भेजे। राष्ट्रपति का कहना है कि इस कदम से भविष्य में मंगल ग्रह की यात्राओं की तैयारी होगी। (बकिंघम पैलेस की दीवार फांदने की कोशिश कर रहे व्यक्ति को पुलिस ने किया गिरफ्तार )

व्हाइट हाउस में नयी अंतरिक्ष नीति निर्देशों पर हस्ताक्षर करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘इस बार हम वहां सिर्फ अपना झंडा लगाकर अपना निशान नहीं छोड़ेंगे।’’ उन्होंने कहा, इस कदम से ‘‘अंतत: हम मंगल मिशन, और भविष्य में अन्य ग्रहों की यात्रा के लिए नींव रख रहे हैं।’’

इससे पहले अपोलो मिशन के दौरान 1960 और 1970 की दशक में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री चांद पर गये थे। 21 जुलाई, 1969 को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर पहला कदम रखा था। राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के प्रमुखों राष्ट्रपति ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेन्स ने चांद पर फिर से अंतरिक्षयान भेजने की बात कही थी, लेकिन उन्होंने इस संबंध में कुछ खास जानकारी नहीं दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement