1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की यात्रा नहीं करने की सलाह

अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की यात्रा नहीं करने की सलाह

अमेरिका ने अपने नागरिकों को परामर्श जारी कर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा से बचने को कहा है। इन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2021 11:38 IST
अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा नहीं करने की सलाह - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा नहीं करने की सलाह 

वाशिंगटन: अमेरिका ने अपने नागरिकों को परामर्श जारी कर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान तथा मालदीव की यात्रा से बचने को कहा है। इन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है। बृहस्पतिवार को अमेरिका में अनेक यात्रा परामर्श जारी किए गए। इनमें अधिकारियों ने अमेरिकियों से चीन और नेपाल की यात्रा के बारे में पुन: विचार करने, श्रीलंका जाते वक्त बहुत अधिक सतर्कता बरतने तथा भूटान जाते वक्त सामान्य एहतियात बरतने को कहा है। इसमें भूटान को यात्रा के लिहाज से ‘स्तर-1’ का देश माना गया है जो विदेश यात्रा के लिए सुरक्षित स्तर है। 

भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव को ‘स्तर-4’ पर रखा गया है जिसका मतलब है कि अमेरिकावासियों को इन देशों की यात्रा नहीं करने को कहा गया है। भारत के बारे में यात्रा परामर्श जारी करते हुए विदेश विभाग ने कहा, ‘‘कोविड-19, अपराध और आतंकवाद के कारण भारत यात्रा न करें।’’ इससे पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने भी कुछ दिन पहले भारत के संबंध में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी। उसने भी भारत के संबंध में ‘स्तर-4’ का यात्रा संबंधी स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था। विदेश विभाग ने यात्रा परामर्श में कहा, ‘‘कोविड-19 के कारण मालदीव की यात्रा न करें। 

आतंकवाद के कारण मालदीव में अतिरिक्त सतर्कता बरतें। कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान की यात्रा न करें। आतंकवाद और जातीय हिंसा के कारण वहां जाने से पहले पुन: विचार करें।’’ इसमें कहा गया कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह लगातार हमलों की साजिश रच रहे हैं। इस बीच कनाडा ने भारत और पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन देशों से सभी यात्री उड़ानों पर 30 दिन की रोक लगा दी है। परिवहन मंत्री उमर अल्गाब्रा ने कहा कि प्रतिबंध बृहस्पतिवार से प्रभाव में आ गया। उल्लेखनीय है कि भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गयी। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है।

इनपुट-भाषा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X