1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ किया, इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को किया मंजूर

अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ किया, इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को किया मंजूर

अमेरिकी कांग्रेस ने संसद परिसर में हुए हंगामें के बाद इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को मंजूर कर लिया है। इसके साथ ही जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 15, 2021 21:10 IST
अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ किया, इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को किय- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER अमेरिकी कांग्रेस ने बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ किया, इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को किया मंजूर

अमेरिकी कांग्रेस ने संसद परिसर में हुए हंगामें के बाद इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को मंजूर कर लिया है। इसके साथ ही जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं कमला हैरिस अमेरिका की अगली उपराष्ट्रपति होंगी। दोनों नेता 20 जनवरी को औपचारिक तौर पर सत्ता संभाल लेंगे। 

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में तीन नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद पर जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस को मिली जीत को सत्यापित करते हुए इसे मंजूर कर लिया है। इससे पहले अमेरिकी संसद के दोनों सदनों - प्रतिनिधि सभा और सीनेट ने एरिजोना में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को दी गयी चुनौती खारिज कर दी। 

सीनेट ने जो बाइडेन की एरिजोना में जीत के खिलाफ निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती खारिज कर दी है और कहा है कि एरिजोना के नतीजे मान्य हैं। एरिजोना में चुनाव के नतीजों पर रिपब्लिकन सांसद पॉल गोसर और सीनेटर टेड क्रूज ने आपत्ति की थी जिसे छह के मुकाबले 93 मतों से खारिज कर दिया गया। इसके पक्ष में सभी रिपब्लिकन सांसदों के वोट मिलने की संभावना थी लेकिन कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा की घटना के बाद सांसदों ने इस आपत्ति का समर्थन नहीं करने का फैसला किया। 

पढ़ें- यूएस कैपिटोल में 'lockdown', पुलिस एवं ट्रंप समर्थकों के बीच हुई झड़प, ट्रंप बोले- नहीं करेंगे हार स्वीकार

पढ़ें- अमेरिका में हिंसक घटनाओं पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, 'गैरकानूनी विरोध से खत्म नहीं की जा सकती लोकतांत्रिक प्रक्रिया'

सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है सीनेट ने बाइडन के लिए पेंसिलवेनिया में इलेक्टोरल कॉलेज वोटों पर रिपब्लिकन पार्टी की आपत्ति भी खारिज कर दी। सीनेट के सदस्यों ने सात के मुकाबले 92 मतों से इस आपत्ति को नामंजूर कर दिया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment