Friday, March 29, 2024
Advertisement

अपने नागरिकों को स्‍वदेश बुलाने से इनकार करने वाले देशों पर गिरी गाज, ट्रंप ने किया वीजा प्रतिबंध लगाने का ऐलान

प्रक्रिया गृह सुरक्षा मंत्री शुरू करेंगे, जो उन देशों की पहचान करेंगे जिन्होंने अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने के अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 11, 2020 9:08 IST
US could impose visa sanctions on countries not accepting deportees- India TV Hindi
US could impose visa sanctions on countries not accepting deportees

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया। ट्रंप ने वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन जारी किया, जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इस साल 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा।

ट्रंप ने ज्ञापन में कहा कि जो देश कोविड-19 से फैली महामारी के दौरान अमेरिका से अपने नागरिकों या निवासियों को बुलाने से इनकार कर रहे हैं या बिना वजह के देरी कर रहे हैं, वे अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य खतरा पैदा कर रहे हैं।  गृह सुरक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को संबोधित ज्ञापन में राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका उन विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजे, जो अमेरिका के कानूनों का उल्लंघन करते हैं।

इस संबंध में प्रक्रिया गृह सुरक्षा मंत्री शुरू करेंगे, जो उन देशों की पहचान करेंगे जिन्होंने अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने के अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया। इसके बाद वह विदेश मंत्री को अधिसूचित करेंगे। ट्रंप ने कहा कि ऐसी अधिसूचना मिलने के सात दिनों के भीतर विदेश मंत्री ऐसे देश पर वीजा प्रतिबंध लगाएंगे, जो अपने नागरिकों को वापस नहीं बुला रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement