Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने चीन के आक्रमक रवैये पर चिंता व्यक्त की

वाशिंगटन: अमेरीकी खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुखों ने चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये पर चिंता व्यक्त की है। उनके अनुसार चीन का यह रवैया अमेरिका के एशियाई सहयोगियों के लिए एक परेशानी का कारण है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 02, 2017 11:40 IST
us intelligence agencies have expressed concern over china...- India TV Hindi
us intelligence agencies have expressed concern over china aggressive attitude

वाशिंगटन: अमेरीकी खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुखों ने चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये पर चिंता व्यक्त की है। उनके अनुसार चीन का यह रवैया अमेरिका के एशियाई सहयोगियों के लिए एक परेशानी का कारण है। सीआईए के पूर्व निदेशक जनरल (सेवानिवृत्त) डेविड पेट्रियस ने हाउस आम्र्ड सर्विसेज कमेटी के सदस्यों से कहा, चीन केवल एक उभरती महान शक्ति और सामरिक प्रतिद्वंद्वी ही नहीं है बल्कि वह हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार भी है। और हमारा उनके साथ रिश्ता विश्व में सबसे महत्वपूर्ण है।

कांग्रेस समिति के समक्ष उन्होंने कहा, वास्तव में, हमारे संबंध एक प्रतिद्वंद्वी के होने के साथ ही कुछ साझे हितों के भी हैं और जिसके लिए हमें आपसी संयम और सम्मान की कुछ अवधारणाओं का विकास करने की आवश्यकता भी है। सीआईए के पूर्व कार्यवाहक निदेशक जॉन मेकलॉगलिन ने कहा कि चीन अमेरिका के प्रभाव पर लगाम लगाने और एशिया पर हावी होने के लिए आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, एक ओर चीन का आर्थिक विकास इस समय 25 साल में सबसे कम है लेकिन वहीं राष्ट्रपति शी ने संभावित परिवर्तनकारी पहलों को शुरू करना बंद नहीं किया है। उन्होंने कहा कि चीन एक बढ़ती शक्ति है, घटती हुई नहीं जैसी एक समय सोवियत संघ थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement