1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अचानक ताइवान पहुंचे अमेरिकी सांसद, वरिष्ठ नेताओं से करेंगे मुलाकात

अचानक ताइवान पहुंचे अमेरिकी सांसद, वरिष्ठ नेताओं से करेंगे मुलाकात

अमेरिकी सांसद ऐसे समय में यात्रा पर यहां आए हैं, जब ताइवान और चीन के बीच तनाव अत्यधिक बढ़ गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2021 12:01 IST
अमेरिकी सांसदों ने की ताइवान की यात्रा, वरिष्ठ नेताओं से मिलने की योजना - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी सांसदों ने की ताइवान की यात्रा, वरिष्ठ नेताओं से मिलने की योजना 

Highlights

  • अमेरिकी सांसद इस साल तीसरी बार ताइवान आए हैं
  • कुछ ही सप्ताह पहले छह रिपब्लिकन सांसदों का समूह ताइवान आया है

ताइपे: अमेरिका के पांच सांसद बृहस्पतिवार रात अचानक ताइवान पहुंचे, जहां वह वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। ताइवान में अमेरिका के दूतावास ‘अमेरिकन इंस्टीट्यूट इन ताइवान’ ने यह जानकारी दी। ‘अमेरिकन इंस्टीट्यूट इन ताइवान’ ने बताया कि एक दिवसीय यात्रा पर ताइवान पहुंचे अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य द्वीप के वरिष्ठ नेताओं ने मुलाकात करेंगे। यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया नहीं कराई गई है। 

अमेरिकी सांसद ऐसे समय में यात्रा पर यहां आए हैं, जब ताइवान और चीन के बीच तनाव अत्यधिक बढ़ गया है। गृह युद्ध में 1949 में दोनों पक्षों के अलग होने के बाद से ताइवान में स्वशासन है, लेकिन चीन का कहना है कि यह द्वीप उसके अधिकारक्षेत्र में आता है। साउथ कैरोलाइना के रिपब्लिकन सांसद नैंसी मेस ने बृहस्पतिवार रात ट्वीट किया, ‘‘अभी ताइवान गणराज्य की धरती पर पहुंचे हैं।’’

 मार्क ताकानो, एलिसा स्लॉटकिन, कॉलिन आलरेड, सारा जैकब्स और मेस ताइवान आए प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। इससे कुछ ही सप्ताह पहले छह रिपब्लिकन सांसदों का समूह द्वीप पर आया था। अमेरिकी सांसद इस साल तीसरी बार ताइवान आए हैं।

इससे पहले जून में तीन अमेरिकी सांसद कोविड-19 टीके दान करने के लिए ताइवान आए थे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने लोकतंत्र पर चर्चा के मकसद से अगले महीने आयोजित होने वाली "समिट फॉर डेमोक्रेसी" के लिए ताइवान को भी आमंत्रित किया है और इस कदम की चीन ने कड़ी निंदा की है। 

इनपुट-भाषा

bigg boss 15