Friday, April 19, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया से तुरंत बातचीत को तैयार है अमेरिका: पोम्पिओ

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका 2021 तक पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और संबंधों में सुधार के लिए उत्तर कोरिया से तुरंत बातचीत करने को तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 20, 2018 11:28 IST
mike pompeo- India TV Hindi
mike pompeo

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका 2021 तक पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और संबंधों में सुधार के लिए उत्तर कोरिया से तुरंत बातचीत करने को तैयार है। पोम्पिओ का यह बयान आने से पहले उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शासक किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन के बीच हुए शिखर सम्मेलन के बाद बुधवार को किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपना मिसाइल परीक्षण केन्द्र बंद करने की बात कही थी। सिंगापुर सम्मेलन में हुए समझौते के वादों को दोहराने के लिए पोम्पिओ ने एक बयान जारी कर किम और मून को धन्यवाद दिया। बुधवार को कोरियाई नेताओं ने अपने संयुक्त बयान में कहा था कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय नाभिकिय ऊर्जा संस्थान के निरीक्षकों की उपस्थिति में उत्तर कोरिया योंगब्योंग स्थित अपना मुख्य परमाणु परीक्षण केन्द्र बंद करने को तैयार है। (फिलीपीन में भारी बारिश के कारण भूस्खलन, 3 की मौत, 10 मकान जमीन में धंसे )

पोम्पिओ ने कहा कि इसके साथ ही उत्तर कोरिया के तेजी से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में बढ़ने के माध्यम से अमेरिका और उत्तर कोरिया के संबंधों में सुधार की बातचीत शुरू होगी। परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया जनवरी 2021 तक पूरी होनी है, जैसा कि अध्यक्ष किम ने वादा किया है। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई और शांतिपूर्ण शासन कायम होगा।

पोम्पिओ ने कहा, अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में तोंगचांग-री परीक्षण केन्द्र को बंद करने के किम के फैसले का हम स्वागत करते हैं। सिंगापुर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच इस बारे में सहमति बनी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement