Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारतीय अमेरिकी सीमा वर्मा स्वास्थ्य संबंधी शीर्ष पद के लिए नामित

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दे दी जिसके बाद वह ओबामाकेयर को निरस्त

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 14, 2017 12:27 IST
us senate confirms indian american seema verma for top...- India TV Hindi
us senate confirms indian american seema verma for top health care post

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दे दी जिसके बाद वह ओबामाकेयर को निरस्त और प्रतिस्थापित करने के सरकार के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। सीनेट ने 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी। व्हाइट हाउस ने उन्हें निर्विवाद रूप से योग्य बताया है।

ऐसी संभावना है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की किफायती स्वास्थ्य देखभाल की नीति को निरस्त करने और उसकी जगह नयी नीति लाने के काम को प्राथमिकता दी है। सीमा वर्मा ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं जिनके नाम को सीनेट ने मंजूरी दी है। वर्मा 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर और मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली भारतीय मूल की कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं। स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा इंडियाना सहित कई राज्यों में स्वास्थ्य देखरेख सुधारों की प्रमुख योजनाकार रही हैं।सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि एक स्वास्थ्य नीति की अच्छी पृष्ठभूमि और सफलता के एक रिकॉर्ड के साथ वर्मा अत्यंत योग्य है। हालांकि, भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक सीनेटर कमला हैरिस ने वर्मा के खिलाफ वोट किया। हैरिस ने कहा, मैं मेडिकएड में कटौती करने के उनके विचार और मातृत्व बीमाकृत राशि पर उनके दृष्टिकोण से असहमत थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement