1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही सीरिया से बुलाए गए: ट्रंप

अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही सीरिया से बुलाए गए: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी सैनिक सीरिया में इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही क्षेत्र से रवाना हुए। 

Bhasha Bhasha
Published on: October 11, 2019 10:40 IST
अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही सीरिया से बुलाए गए: ट्रंप- India TV Hindi
अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही सीरिया से बुलाए गए: ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी सैनिक सीरिया में इस्लामिक स्टेट को हराने के बाद ही क्षेत्र से रवाना हुए। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के पास सीरिया के संबंध में तीन विकल्प थे - पहला हजारों सैनिक वहां भेजना और सैन्य तरीके से जीत हासिल करना, दूसरा तुर्की पर प्रतिबंध लगा उसकी अर्थव्यवस्था को संकट में डाल देना या तीसरा तुर्की और कुर्द लड़ाकों के बीच किसी तरह का समझौता कराना। 

ट्रंप ने बृहस्पतिवार रात ट्वीट किया, “हमने आईएसआईएस को शत प्रतिशत हरा दिया और सीरिया के उस इलाके में हमारा कोई सैनिक नहीं है जहां तुर्की ने हमला किया। हमने हमारा काम बखूबी पूरा किया। अब तुर्की कुर्दों पर हमला कर रहा है जो 200 सालों से एक-दूसरे से लड़ रहे हैं।” 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि उनके पास तीन विकल्प हैं। ट्रंप ने कहा, ‘हजारों सैनिक भेज कर सैन्य तरीके से जीत हासिल करना, तुर्की को आर्थिक रूप से एवं प्रतिबंधों के जरिए प्रभावित करना या तुर्की और कुर्दों के बीच समझौता कराना।” 

बाद में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह तीसरे विकल्प को चुनना पसंद करेंगे। तुर्की उनके द्वारा तय सीमा से परे चला गया है , इस सवाल का सीधा जवाब न देते हुए ट्रंप ने कहा कि तुर्की को पता है कि उनका रुख क्या है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X