1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दक्षिण चीन सागर में चीनी गतिविधियों पर अमेरिका ने बीजिंग को दी चेतावनी

दक्षिण चीन सागर में चीनी गतिविधियों पर अमेरिका ने बीजिंग को दी चेतावनी

अमेरिका ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ाने वाली चीनी गतिविधियों की बृहस्पतिवार को आलोचना की।

Bhasha Bhasha
Published on: August 22, 2019 23:42 IST
US President Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI US President Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ाने वाली चीनी गतिविधियों की बृहस्पतिवार को आलोचना की। अमेरिका ने कहा है कि चीन ने वियतनाम से लगे जलक्षेत्र में इस महीने की शुरूआत में सशस्त्र सैनिकों के साथ फिर से एक पोत तैनात किया है। वियतनाम ने कहा कि यह जल क्षेत्र विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) है। यह कदम संसाधन बहुल दक्षिण चीन सागर में अधिकारों को लेकर चीन और वियतनाम के बीच विवाद को तूल दे सकता है। 

अमेरिका की विदेश विभाग प्रवक्ता मार्गन ओर्तगुस ने कहा, ‘‘अमेरिका इस बात से बहुत चिंतित है कि चीन वियतनाम के ईईजेड की तेल और गैस गतिविधियों में दखल देना जारी रखे हुए है।’’ उन्होंने एक बयान में कहा कि सर्वे पोत को तैनात करना दक्षिण चीन सागर में अन्य दावेदारों को चीन द्वारा भड़काने की कोशिश है। 

उन्होंने कहा कि चीन की हरकत क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की अनदेखी करता है। उन्होंने बीजिंग को चेतावनी देते हुए कहा कि वह क्षेत्र में अन्य देशों के साथ अमेरिकी तेल एवं गैस कंपनियों की साझेदारी की कोशिशों में बाधा नहीं डाले।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X