Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

इराक से और अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने की योजना बना रहे हैं ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का प्रशासन इराक से और सैनिक वापस बुलाए जाने की बुधवार को घोषणा कर सकता है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: September 09, 2020 10:34 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI इराक से और अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने की योजना बना रहे हैं ट्रम्प 

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का प्रशासन इराक से और सैनिक वापस बुलाए जाने की बुधवार को घोषणा कर सकता है। प्रशसन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान से भी और सैनिकों की वापसी की योजना बनाई जा रही है। ये घोषणाएं ऐसे समय पर की जा रही हैं, जब ट्रम्प ने दूसरी बार देश का राष्ट्रपति बनने की अपनी उम्मीदवारी पेश की है और वह यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने बीते चार साल के कार्यकाल में अपने वादे पूरे किए हैं। इराक में अमेरिका के 5000 से अधिक सैनिक हैं। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव हैं। 

मानहानि मामले में ट्रम्प की बजाय अमेरिका को बचाव पक्ष बनाने की अपील 

अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली महिला के मानहानि मामले को संघीय अदालत में स्थानांतरित करने और ट्रम्प की बजाय अमेरिका को इस मामले में बचावकर्ता बनाए जाने की याचिका दायर की है। न्यूयॉर्क राज्य की अदालतों ने लेखिका ई जीन कैरोल के मुकदमे की सुनवाई में देरी के ट्रम्प के अनुरोध को खारिज कर दिया था, जिसके बाद न्याय मंत्रालय के वकीलों ने मामले को संघीय अदालत में स्थानांतरित करने और ट्रम्प की बजाय अमेरिका को बचावकर्ता बनाए जाने के लिए मंगलवार को अदालत में दस्तावेज दायर किए थे। 

इसका अर्थ यह हुआ कि यदि इस मामले में कोई जुर्माना भरने की सजा दी जाती है तो ट्रम्प की बजाय संघीय सरकार इसे भरेगी। कैरोल संभावित सबूत के तौर पर राष्ट्रपति के डीएनए का नमूना हासिल करने की कोशिश कर रही हैं। न्याय मंत्रालय के वकीलों के इस कदम से कैरोल के लिए नमूना हासिल करना मुश्किल हो सकता है। न्याय मंत्रालय के वकीलों ने तर्क दिया कि ट्रम्प ने कैरोल के आरोपों से इनकार करते समय ‘‘अपने कार्यालय के दायरे में रहकर कार्य’’ किया था। कैरोल ने पिछले साल आरोप लगाया था कि ट्रम्प ने 1990 के दशक के मध्य में न्यूयॉर्क के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में उनका बलात्कार किया था। 

ट्रम्प ने टिप्पणी की थी कि कैरोल अपनी पुस्तक की बिक्री बढ़ाने के लिए ‘‘सरासर झूठ बोल रही हैं’’। कैरोल ने मानहानि का मुकदमा दायर करके आरोप लगाया है कि ट्रम्प की इन टिप्पणियों ने उनके करियर को नुकसान पहुंचाया और उनके चरित्र को धूमिल किया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement