Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस देश में मिला 1 हजार साल पुराना रहस्यमय शहर, खुलने वाले हैं इतिहास के कई बड़े राज

लैटिन अमेरिकी देश मैक्सिको में एक रहस्यमय शहर मिला है। इस शहर को जंगल में खुदाई के दौरा पेड़ और घास हटाने के दौरान देखा गया। यह रहस्यमय शहर 1 हजार साल पुराना है। इससे माया सभ्यता के बड़े राज पता चल सकते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 27, 2023 15:45 IST
इस देश में मिला 1 हजार साल पुराना रहस्यमय शहर, खुलने वाले हैं इतिहास के कई बड़े राज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इस देश में मिला 1 हजार साल पुराना रहस्यमय शहर, खुलने वाले हैं इतिहास के कई बड़े राज

Mexico: दुनिया के कई राज इतिहास के पन्नों में दफन हैं। जब कोई दस्तावेज या कोई पुरानी वस्तु मिल जाती है, तो इतिहास के पन्नों में दर्ज राज सामने आते हैं। इस बार कोई दस्तावेज या कोई वस्तु नहीं, बल्कि एक हजार साल पुराना पूरा का शहर ही मैक्सिको में मिला है। यह रहस्यमय शहर अमेरिका की प्राचीन माया सभ्यता का है। इस रहस्यमय शहर के मिलने से इतिहास के कई राज खुलेंगे और मालूम चलेंगे। 

मैक्सिको एक लैटिन अमेरिकी देश है। यह देश भी प्राचीन माया सभ्यता का अंग रहा है। माया सभ्यता को लेकर यह देश हमेशा से ही चर्चा में रहा है। इसी कड़ी में अब 1 हजार साल पुराना रहस्यमय शहर मैक्सिको में प्राप्त हुआ है। यह शहर मैक्सिको के यूकाटन प्रायद्वीप में है, जो जंगलों के कारण छिपा हुआ था। वैज्ञानिकों का मानना है कि 1000 साल पहले माया सभ्यता के लोग इस इलाके को खाली करके चले गए थे। हवाई सर्वे के दौरान इसी साल मार्च महीने में इस शहर की खोज यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्‍टन के वैज्ञानिकों ने की है।

शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जुआन कार्लोस ने इस पुरातात्विक सर्वे के दौरान LiDAR तकनीक का उपयोग किया, जिससे कि घने जंगलों और घास के नीचे छिपे  या दबे ढांचों का पता लगाया जा सके। पुरातत्‍वविदों ने इसके बाद इलाके का मई-जून महीने में सर्वेक्षण किया और इस पुरास्‍थल का नाम ओकोमटून दिया। उन्‍हें 50 फुट ऊंचा पिरामिड जैसा ढांचा भी मिला है। इसके अलावा कई पुरातात्विक महत्‍व की चीजें मिली हैं।

सभी अवशेष 600 से 900 ईसवी के बीच के

जो अवशेष वैज्ञानिकों को प्राप्त हुए हैं, वे 600 ईसवी से 900 ईसवी के बीच के हैं। यह कालखंड महान माया सभ्यता का माना जाता है। प्रोफेसर कार्लोस ने बताया कि 'जब हमने सर्वे की तस्‍वीरें देखीं तो हम देख सकते थे कि वहां कुछ बहुत शानदार है। लेकिन असली खोज उस समय हुई जब जांच की गई और खुदाई की गई।' LiDAR तकनीक से खुलासा हुआ कि इन ढांचों की ठीक-ठीक जगह कहां पर है। इसके बाद वैज्ञानिकों को उन जगहों तक पहुंचने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी।

पेड़ और घास को हटाते ही दिखाई दिया माया सभ्यता का रहस्यमयी शहर

वैज्ञानिकों को रास्‍ते में आने वाले पेड़ों को काटना पड़ा, घास को हटाना पड़ा और इसके बाद उन्‍हें माया सभ्‍यता का यह शहर दिखाई दिया। शोधकर्ताओं ने कहा कि हमने जंगल के अंदर व‍िशाल इमारतें देखीं। माया सभ्‍यता अपने पिरामिड मंदिरों और पत्‍थरों के बने हुए ढांचे के लिए जानी जाती है। यह सभ्‍यता दक्षिणी मेक्सिको, ग्‍वाटेमाला, बेलीज, होंडुरास और एल सल्‍वाडोर तक फैली हुई थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement