Saturday, April 27, 2024
Advertisement

US में 30 डॉक्टर कर रहे 46 साल के अधेड़ को 18 वर्ष का नौजवान बनाने का अद्भुत प्रयोग, एक बार जाकर फिर लौटेगी जवानी!

जीने के हैं 4 दिन, बाकी हैं बेकार दिन। जाये...जाये...जाये..एक बार जो जवानी फिर न आए। यह गाना तो आपने कई बार सुना होगा। इसका अर्थ यही है कि जवानी एक बार चली जाने के बाद जिंदगी में दोबारा नहीं आती। मगर अमेरिका के 46 वर्षीय ब्रॉयन फिर से 18 वर्ष की जवानी पाने की जिद ठान बैठे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2023 8:59 IST
अमेरिका के ब्रॉयन जॉनसन बनना चाहते हैं 18 वर्ष का नौजवान।- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिका के ब्रॉयन जॉनसन बनना चाहते हैं 18 वर्ष का नौजवान।

जवानी भला किसे अच्छी नहीं लगती। कोई भी खुद को बूढ़ा होते नहीं देखना चाहता है। मगर दुनिया में ऐसी कोई उपाय अभी तक नहीं है, जिससे कोई व्यक्ति हमेशा जवान रह सके। एक दिन सबको बूढ़े होना ही है। यह सब जानते हुए भी हमेशा जवान रहने की हसरतें ज्यादातर लोगों के दिलों में बसती हैं। क्या करें जवानी और बुढ़ापे पर किसी का वश नहीं चलता। वरना कौन बूढ़ा होना चाहेगा। ताउम्र जवान बने रहने की ललक इंसान की सबसे बड़ी ख्वाहिश है, जो कभी पूरी नहीं हो सकती।

अब अमेरिका के 46 वर्षीय एक अधेड़ ने भी नौजवान बने रहने की नायाब महत्वाकांक्षा पाल ली है। हमेशा जवान बने रहने के लिए वह लाखों करोड़ डॉलर खर्च भी कर रहे हैं। व्यक्ति को जवान बनाए रखने के लिए 30 डॉक्टरों की टीम जुटी है। मगर सवाल है कि एक बार जाकर क्या फिर से किसी की जवानी को लौटाया जा सकता है? आइए सबसे पहले बताते हैं कि यह शख्स है कौन और इसकी हसरतें क्या हैं?

46 वर्ष का शख्स बनना चाहता है 18 साल का युवा

अमेरिका के 46 वर्षीय इस व्यक्ति का नाम ब्रॉयन जॉनसन है। यह 18 वर्ष का युवा बनना चाहते हैं। ब्रॉयन इसके लिए अपने ऊपर करोड़ों डॉलर का खर्च भी कर रहे हैं। अमेरिका के 30 डॉक्टर हर वक्त ब्रॉयन के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं। वह ब्रॉयन को 46 साल के अधेड़ से 18 वर्ष का नौजवान बनाने का अद्भुत प्रयोग शुरू कर चुके हैं। मगर क्या यह प्रयोग सफल हो पाएगा। अगर ऐसा हुआ तो यह दुनिया के लिए सबसे बड़ी क्रांति होगी।

सपना पूरा करने के लिए 80 करोड़ डॉलर में बेच दी कंपनी

ब्रॉयन ने फिर से जवानी वापस पाने की चाहत में अपनी एक पुरानी कंपनी को 80 करोड़ डॉलर यानि 66 अरब 57 लाख रुपये से अधिक के दाम में सौदा भी कर दिया। कंपनी बेचने के बाद अब तक उसमें से करीब 40 लाख डॉलर अपने ऊपर खर्च कर चुके हैं। तमाम महंगे उपकरणों की मदद से वह डॉक्टरों की सलाह पर 111 प्रकार की गोलियों का रोजाना सेवन कर रहे हैं। मगर यह औषधियां क्या उन्हें वाकई जवान बना देंगी, क्या ब्रॉयन फिर से 18 वर्ष के नौजवान हो सकेंगे?...खैर यह सब भविष्य के गर्त में छुपा है। मगर हमेशा जवान बने रहने की ब्रॉयन की ललक ने उन्हें पूरी दुनिया में चर्चित कर दिया है।

यह भी पढ़ें

5G की लॉन्चिंग के बाद अभी से भारत ने शुरू कर दिया 6G लाने पर काम, पीएम मोदी की महत्वाकांक्षा से दुनिया हैरान

वियना के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भारत के परमाणु ऊर्जा लक्ष्य का मुरीद हुआ IAEA, कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement