Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वियना के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भारत के परमाणु ऊर्जा लक्ष्य का मुरीद हुआ IAEA, कही ये बात

देश से कार्बन उत्सर्जन का ग्राफ जीरो करने और जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए भारत सबसे ज्यादा गंभीर है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत परमाणु ऊर्जा, हाईड्रोजन ऊर्जा और सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनने वाला है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी भी भारत के लक्ष्य की मुरीद हो गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 28, 2023 6:50 IST
न्यूक्लियर प्लांट की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE न्यूक्लियर प्लांट की प्रतीकात्मक फोटो

भारत लगातार ग्रीन ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल करता जा रहा है। लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2030 तक देश में नेट जीरो उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है। कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए भारत सोलर एनर्जी, न्यूक्लियर एनर्जी और हाइड्रोजन एनर्जी को बढ़ावा दे रहा है। वैश्विक जलवायु परिवर्तन को लेकर वियना में आयोजित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा सम्मेलन में भारत ने अपने न्यूक्लियर एनर्जी लक्ष्य को जब दुनिया के सामने रखा तो अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग (IAEA) भी इसका मुरीद हो गया।

भारत ने दुनिया के सामने जलवायु परिवर्तन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के वास्ते ‘नेट जीरो’ उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बुधवार को परमाणु ऊर्जा से 22 गीगावाट बिजली का उत्पादन करने की योजना पेश की। परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष अजीत कुमार मोहंती ने वियना में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रोस्सी के साथ भेंटवार्ता के दौरान परमाणु ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाने की भारत की महत्वाकांक्षी योजना साझा की।

IAEA ने की भारत की तारीफ

भारतीय परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष मोहंती आईएईए के वार्षिक महासम्मेलन में हिस्सा लेने वियना गये हैं। न्यूक्लियर एनर्जी पर भारत के प्रस्तुतीकरण के बाद ग्रोस्सी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘नेट जीरो के लिए परमाणु ऊर्जा के माध्यम से 22 गीगावाट तक उत्पादन पहुंचाने की भारत की महत्वाकांक्षी योजना को लेकर मोहंती को बधाई।’’ मोहंती ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ‘न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड’ (एनपीसीआईएल) विस्तारित विद्युत संयंत्र परिचालन में रिकार्ड तय कर रहा है तथा शानदार सुरक्षा रिकार्ड कायम कर रहा है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अमेरिका में 100 से अधिक नकाबपोश किशोरों ने Apple के स्टोर में मचाया आतंक, लूट लिए गए कई नए iPhone

US के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप को लेकर जज ने सुनाया ऐसा फैसला, जिसे सुनकर दुनिया में मच गई सनसनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement