Saturday, April 20, 2024
Advertisement

75th year of Independence: स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका की हडसन नदी पर खादी से बने तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ और टाइम्स स्क्वायर पर लगेगा बिलबोर्ड

75th year of Independence: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अमेरिका में कई तरह के आयोजन होने जा रहे हैं। प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (102 मंजिली गगनचुंबी इमारत ) तिरंगे की रोशनी से एक बार फिर से चमक उठेगी। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया जाएगा।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 12, 2022 16:37 IST
Empire State Building- India TV Hindi
Image Source : ANI Empire State Building

Highlights

  • हडसन नदी के ऊपर खादी से बने तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’
  • टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल बिलबोर्ड का प्रदर्शन
  • टाइम्स स्क्वायर पर खादी से बने तिरंगे को फहराया जाएगा

75th year of Independence: अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फीट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ और टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल बिलबोर्ड का प्रदर्शन लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा। ‘द फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स एनवाई-एनजे-सीटी-एनई’ (एफआईए) ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस साल कई विशेष आयोजनों की घोषणा की है। इन आयोजनों की शुरुआत 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर खादी से बने भारतीय ध्वज को फहराने के साथ होगी। वहीं, पिछले वर्षों की तरह इस बार भी न्यूयॉर्क की प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को तिरंगे के रंग की लाइटों से सजाया जाएगा। 

इन सितारों से सजी रहेगी महफ़िल

एफआईए ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित होने वाले उसके भव्य समारोह में भारतीय समुदाय के संगठन 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल ‘इंडिया डे परेड’ बिलबोर्ड भी प्रदर्शित करेंगे। एफआईए के मुताबिक, 15 अगस्त को न्यूयॉर्क की हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फुट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ भी आयोजित किया जाएगा। संगठन ने दावा किया कि यह हडसन नदी पर खादी से बने ‘सबसे बड़े तिरंगे’ का अपनी तरह का पहला विशेष ‘फ्लाई-पास्ट’ होगा, जिसके गवाह हजारों लोग बनेंगे।

एफआईए के निदेशक केनी देसाई ने घोषणा की कि 21 अगस्त को संगठन की 40वीं इंडिया डे परेड में तेलुगु सुपरस्टार अर्जुन ‘ग्रैंड मार्शल’ होंगे। उन्होंने 15 अगस्त को न्यूयॉर्क से न्यूजर्सी के बीच हडसन नदी के ऊपर खादी से बने सबसे बड़े तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ आयोजित करने की योजना को लेकर खुशी और उत्साह भी जाहिर किया। इंडिया डे परेड कार्यक्रम में न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स, एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन अल्फॉन्सो ब्राउन, नासा के अंतरिक्ष यात्री राजा चारी, मशहूर गायक शंकर महादेवन और कैलाश खेर, पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस सम्मानित अतिथियों के रूप में शिरकत करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement