Twitter के निलंबित खाते फिर से होंगे चालू, पोल के बाद मस्क ने लिया फैसला, 72% यूजर्स ने जताई सहमति

मस्क ने ट्विटर पर निलंबित खातों को लेकर यूजर्स से यह सवाल पूछा था कि क्या ट्विटर को निलंबित खातों के लिए 'सामान्य माफी' की पेशकश करनी चाहिए।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: November 25, 2022 9:31 IST
एलन मस्क ने Twitter से निलंबित खातों को फिर से चालू करने का फैसला किया है।- India TV Hindi
Image Source : AP एलन मस्क ने Twitter से निलंबित खातों को फिर से चालू करने का फैसला किया है।

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने जब से इस प्लेटफॉर्म को खरीदा है तब से लगातार बड़े से बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। उनके इस बदलाव को कई लोग सही तो कई गलत भी ठहरा रहे हैं। इस बार जो बदलाव उन्होंने किया है उसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। एलन मस्क ने ट्विटर पर हुए निलंबित खातों को फिर से बहाल करने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने एक पोल के माध्यम से ट्विटर यूजर्स से उनकी राय पूछी थी। जिसमें 72% यूजर्स ने कहा कि ट्विटर को निलंबित खातों को फिर से बहाल कर देना चाहिए। जिसके बाद मस्क ने ट्विटर पर ट्विट करते हुए लिखा, "जनता ने अपनी राय दे दी है... 'माफी' अगले सप्ताह से शुरू हो रही है। वोक्स पॉपुली, वोक्स देई।"  वोक्स पॉपुली, वोक्स देई यह एक लैटिन मुहावरा है जिसका अर्थ है "जनता की आवाज, भगवान की आवाज है।"

मस्क ने पोल में यूजर्स से मांगी थी उनकी राय

मस्क ने पोल में यूजर्स से पूछा था, "क्या ट्विटर को निलंबित खातों के लिए सामान्य माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते कि उन्होंने कानून नहीं तोड़ा हो या गंभीर स्पैम में लिप्त नहीं हों?" यानी क्या ट्विटर पर निलंबित हुए खातों को फिर से बहाल करना चाहिए या नहीं। उनके इस पोल पर यूजर्स की प्रतिक्रिया सामने आने लगी। परिणाम के अनुसार 72.4% यूजर्स ने कहा कि हां ट्विटर को निलंबित खातों को वापस अनुमति देनी चाहिए। वहीं 27.6% लोगों ने इस पर असहमति जताई। 

अब ट्विटर पर वापस नहीं आना चाहते ट्रंप

अभी पिछले हफ्ते ही ट्रंप के अकाउंट को रिस्टोर करने के लिए मस्क ने एक पोल चलाया था और उस वक्त भी अधिकत्तर यूजर्स ने ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर करने के लिए हां में जवाब दिया था। पोल के परिणामों को देखते हुए मस्क ने ट्वीट किया था, "जनता बोल चुकी है...ट्रंप को बहाल किया जाएगा।" जिसके बाद ट्रंप का अकाउंट तुरंत चालू कर दिया गया। ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर कराने वाले पोल में 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें 51.8 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप की ट्विटर पर वापसी को लेकर सहमति जताई थी और 48.2 प्रतिशत लोग इससे असहमत थे। हांलाकि, ट्रंप ट्विटर अकाउंट चालू होने के बाद भी अब इस प्लेटफॉर्म पर वापस नहीं आना चाहते हैं। ट्रंप ने इसके पीछे का यह कीरण बताया कि उन्हें अब इस प्लेटफॉर्म की कोई जरूरत नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन