Monday, November 27, 2023

हवाई और कनाडा के बाद अब वॉशिंगटन के जंगलों में लगी भीषण आग, अब तक 1 की मौत; सैकड़ों प्रतिष्ठान जले

वॉशिंगटन के जंगल में भीषण आग लगने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। हजारों लोगों को कई मील दूर शिफ्ट किया गया है। आसपास के अन्य लोगों को तत्काल घर छोड़ने की चेतावनी दी गई है। आग बुझाने की सारी कोशिशें अब तक नाकाम साबित हुई हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 20, 2023 12:12 IST
वॉशिंगट के जंगल में लगी आग का दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP वॉशिंगट के जंगल में लगी आग का दृश्य।

हवाई और कनाडा के जंगलों में लगी हफ्तों से भीषण आग बुझी भी नहीं कि इधर अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में भी भयानक आग लग गई है। यह आग पूर्वी वॉशिंगटन के जंगलों में लगी है। इससे भारी नुकसान हुआ है। फायर विभाग आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है। आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है। मगर अब तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। यह तेजी से जंगल से शहर की ओर बढ़ रही है। पूर्वी वाशिंगटन में जंगल में आग से एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 185 ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। आग के कारण कई दर्जन अन्य प्रतिष्ठानों के और जलने की खबर है।

वॉशिंगटन के आसमान में भीषण आग की लपटें और धुआं उठता देखा जा रहा है। इससे सांस और दमे के रोगियों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। आसपास के लोगों को कई मील दूर शिफ्ट किया गया है। अन्य लोगों को भी जल्द से जल्द इलाका छोड़ने की चेतावनी दी गई है। आग के करण एक प्रमुख राजमार्ग बंद करना पड़ा है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्राकृतिक संसाधन विभाग की प्रवक्ता इसाबेल होयगार्ड ने बताया कि स्पोकेन से लगभग 24 किलोमीटर दूर मेडिकल लेक शहर के पश्चिमी छोर पर शुक्रवार दोपहर आग की लपटें उठनी शुरू हुईं थीं। इसके बाद आग ने विकराल रूप ले लिया और शनिवार को यह लगभग 38 वर्ग किलोमीटर में फैल गई।

आग से हुआ भारी नुकसान

वॉशिंगट में लगी आग तेजी से मकानों, दुकानों व प्रतिष्ठानों को अपने जद में ले रही है। अब तक काफी मकान और अन्य संरचनाएं आग से तबाह हो गईं। होयगार्ड ने बताया कि तेज हवाओं के कारण आग और फैल सकती है इसीलिए लोगों को सुरक्षित निकालने के आदेश दिए जा चुके हैं। आग के कारण राजमार्ग ‘इंटरस्टेट 90’ को बंद करना पड़ा है। परिवहन विभाग ने अपने वेबपेज पर कहा, ‘‘राजमार्ग के दोनों तरफ आग की लपटें उठ रही हैं।’’ होयगार्ड ने बताया कि अभी तक आग के कारण एक मौत की पुष्टि हुई है। ज्यादा जानकारी जारी नहीं की गई है। शहर से सुरक्षित निकाले गए लोगों को रातभर एक हाईस्कूल में आश्रय दिया गया। (एपी)

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने रद्द कर दिया इस देश के 100 से अधिक अधिकारियों का वीजा, मच गया हड़कंप; जानें पूरा मामला

पाकिस्तान के फैसलाबाद में यात्री बस में लगी भयानक आग, 16 लोगों की मौत और 15 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन