Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका ने रद्द कर दिया इस देश के 100 से अधिक अधिकारियों का वीजा, मच गया हड़कंप; जानें पूरा मामला

अमेरिका ने निकारगुआ के 100 से अधिक अधिकारियों का आनन-फानन में वीजा रद्द कर दिया है। इससे सनसनी फैल गई है। आरोप है कि अमेरिका की चेतावनी के बावजूद निकारगुआ ने ओर्टेगा का समर्थन किया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 20, 2023 11:26 IST
प्रतीकात्मक- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक

अमेरिका ने निकारगुआ के 100 अधिक अधिकारियों का वीजा अचानक रद्द कर दिया है। इससे हड़कंप मच गया है। अब इन अधिकारियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। अमेरिका ने ऐसा क्यों किया। आइए आपको पूरा मामला बताते हैं। दरअसल अमेरिका के विदेश विभाग ने निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा की सरकार का समर्थन करने के लिए उसे पहले ही चेतावनी दी थी। इसी के चलते मध्य अमेरिकी देश निकारगुआ के 100 से अधिक अधिकारियों पर शनिवार को वीजा पाबंदियां लगा दी गई हैं।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि उनके कार्यालय ने ‘‘निकारागुआ के उन 100 अधिकारियों पर वीजा पाबंदियां लगाने के लिए कदम उठाए हैं, जिन्होंने निकारागुआ के नागरिकों के मानव अधिकारों का दमन किया और लोकतंत्र को कमजोर किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सरकार से बिशप रोलैंडो अल्वारेज तथा अनुचित तरीके से हिरासत में लिए सभी लोगों को बिना किसी शर्त के तत्काल रिहा करने की मांग करते हैं।’’ निकारागुआ सरकार के कटु आलोचक बिशप रोलैंडो अल्वारेज को सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की कथित तौर पर मदद करने के लिए ओर्टेगा सरकार ने जेल में डाल दिया है। उन्हें 26 साल की सजा सुनायी गयी है।

ओर्टेगा की सरकार विपक्ष के कई नेताओं को डाल चुकी है जेल में

अमेरिका के अनुसार ओर्टेगा की सरकार निरंकुश है। वह विपक्ष के कई नेताओं को जेल में डाल चुकी है। इसके बावजूद निकारगुआ ने उसका समर्थन किया। जबकि अमेरिका इस बारे में निकारगुआ को पहले ही चेतावनी दे चुका था। ओर्टेगा ने 2021 के चुनाव में लगातार चौथी बार जीतने के लिए विपक्ष के कई नेताओं को भी जेल में डाल दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने पहले भी निकारागुआ के शीर्ष अधिकारियों के साथ ही विपक्षी नेताओं तथा सांसदों को सजा सुनाने वाले न्यायाधीशों के वीजा रद्द किए थे।  (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के फैसलाबाद में यात्री बस में लगी भयानक आग, 16 लोगों की मौत और 15 घायल

जेलेंस्की स्वीडन से लाने गए थे युद्धक हथियार, इधर रूस ने कर दिया उत्तरी यूक्रेन पर मिसाइल वार...7 लोगों की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement