Saturday, May 11, 2024
Advertisement

अमेरिका ने क्रेमलिन के इस करीबी को दे दी 9 साल की सजा, जो बाइडेन ने सीधे ले लिया पुतिन से पंगा

अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति के क्रेमलिन कार्यालय के करीबी एक कारोबारी को 9 साल की सख्त सजा सुनाई है। इसके बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। ऐसा करके अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीधे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सामने एक तरीके से चुनौती पेश की है। अमेरिका ने इस रूसी कारोबारी पर हैकिंग का आरोप लगाया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2023 7:06 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति पुतिन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति पुतिन।

अमेरिका ने अपने एक कदम से सीधे रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन पर गहरा आघाता किया है। यानि एक तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीधे पुतिन को चुनौती दे दी है। इससे रूस और अमेरिका में तनाव बढ़ गया है। दरअसल अमेरिका ने क्रेमलिन के करीबी एक रूसी कारोबारी को एक मामले में 9 साल जेल की सजा सुनाई है। इससे रूस की भौंहें तन गई हैं। अमेरिका ने रूसी कारोबारी को यह सजा करीब 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर मूल्य की शेयर बाजार धोखाधड़ी के मामले में बृहस्पतिवार को यह सजा सुनाई। इसमें कारोबारी को 9 साल कारावास दिया गया। इस फैसले से अमेरिका और रूस सीधे एक दूसरे के आमने-सामने आ गए हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

आरोप है कि रूसी कारोबारी ने यह धोखाधड़ी अमेरिकी कंप्यूटर नेटवर्क को हैक कर प्राप्त की गई कंपनी की गुप्त सूचना के आधार पर की थी। रूसी सरकार के लिए उच्चतम स्तर पर काम करने वाली मॉस्को स्थित सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी के संचालन कर्ता व्लादिस्लाव क्लाइशिन को बोस्टन की संघीय अदालत ने दो सप्ताह की सुनवाई के बाद फरवरी में ‘केबल धोखाधड़ी और प्रतिभूति धोखाधड़ी सहित आरोपों में दोषी ठहराया था। अधिकारियों के मुताबिक उसने अपराध को अंजाम देने में व्यक्तिगत रूप से 3.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की रकम खर्च की और माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला सहित सैकड़ों कंपनियों के आय-व्यय संबंधी जानकारी चुराने के लिए कंप्यूटर प्रणाली में सेंधमारी की और वहां से प्राप्त अंदरुनी सूचना का इस्तेमाल मुनाफे का व्यापार करने के लिए किया।

अमेरिका ने रूसी कारोबारी को स्विट्जरलैंड से किया था गिरफ्तार

रूसी कारोबारी क्लाइशिन (42) को 2021 में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया और तब से वह कारागार में है। उसे स्विट्जरलैंड में एक निजी विमान से पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। सजा पूरी होने के बाद उसे रूस निर्वासित किए जाने की उम्मीद है। क्लाइशिन को जब अदालत में पेश किया गया तब उसके हाथ में हथकड़ी थी। वह अपने वकीलों के साथ एक मेज पर बैठा और हेडफ़ोन के माध्यम से एक दुभाषिया (अनुवादक) की बात सुन रहा था, क्योंकि वकील सजा पर बहस कर रहे थे। अपने वकील की सलाह पर, उसने सजा सुनाने से पहले न्यायाधीश के समक्ष अपना पक्ष रखने से इनकार कर दिया।  (एपी)

यह भी पढ़ें

ब्राजील में बाढ़ ने बरपाया कहर, कम से कम 31 लोगों की मौत और 2300 से ज्यादा हुए बेघर

भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी दुनिया में बनेगी मिसाल, दोनों देशों के इन शीर्ष सेवानिवृत्त जनरलों को सौंपी गई कमान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement