Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुनिया में बज रहा भारत का डंका, भारतीय मूल के अजय बंगा को अमेरिका ने नामित किया विश्व बैंक का अध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैसे तो पूरे विश्व में भारत का डंका बज रहा है और यह भी शानदार संयोग ही है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ और भारतीय मूल के अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष नामित किया है। इस पद पर नामित होने वाले बंगा पहले भारतीय हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 23, 2023 21:47 IST
अजय बंगा (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP अजय बंगा (फाइल)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैसे तो पूरे विश्व में भारत का डंका बज रहा है और यह भी शानदार संयोग ही है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ और भारतीय मूल के अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष नामित किया है। इस पद पर नामित होने वाले बंगा पहले भारतीय हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को जलवायु परिवर्तन सहित वैश्विक चुनौतियों पर उनके महत्वपूर्ण अनुभव को तरजीह देते हुए बंगा को अध्यक्ष बनाने की घोषणा की। हालांकि अभी तक 189 देशों में गरीबी कम करने का नेतृत्व करने वाली इस संस्था का नेतृत्व डेविड मलपास कर रहे हैं, जिन्होंने आगामी जून में अपनी भूमिका से हटने का ऐलान कर दिया है। हालांकि कि उनका कार्यकाल अप्रैल 2024 में समाप्त होना था। 

आपको बता दें कि डेविड मलपास को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा नियुक्त किया गया था। मौजूदा वक्त में बहुपक्षीय बैंक में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को संबोधित करना अमेरिका के लिए एक प्राथमिकता है और प्रमुख जलवायु आंकड़ों ने बाइडन प्रशासन से आग्रह किया है कि वह शक्तिशाली वित्तीय संस्थान को ओवरहाल करने के लिए मलपास के शुरुआती प्रस्थान का उपयोग करे, जिसकी अमीर राष्ट्र और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के प्रयास के रूप में आलोचना की गई थी। एक सम्मेलन के दौरान अपनी टिप्पणियों में विज्ञान पर संदेह व्यक्त करने के लिए मलपास पिछले साल आलोचना में घिर गए थे, जिन्होंने कहा था कि जीवाश्म ईंधन के जलने से ग्लोबल वार्मिंग होती है। बाद में उन्होंने माफी मांगी और कहा कि उन्होंने गलत बात कही थी।

बंगा के पास 30 वर्षों से अधिक का अनुभव

अब बंगा को इसकी बागडोर सौंपी गई है, जो वर्तमान में निजी इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं। उनके पास 30 से अधिक वर्षों का व्यावसायिक अनुभव है। उन्होंने मास्टरकार्ड और अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया है। विश्व बैंक अध्यक्ष की भूमिका के लिए नामांकित भारतीय मूल के वह पहले व्यक्ति हैं। अजय इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से डिजर्व करते हैं। बाइडन ने कहा, बंगा को "जलवायु परिवर्तन सहित हमारे समय की सबसे जरूरी चुनौतियों से निपटने के लिए सार्वजनिक-निजी संसाधनों को जुटाने का महत्वपूर्ण अनुभव है।

यह भी पढ़ें..

24 फरवरी को यूक्रेन में होगी कयामत की रात! रूस ने तैनात कर दी सबसे खतरनाक सतान-2 परमाणु मिसाइल

विदेश मंत्री ने दुनिया को दिया संदेश, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है भारत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement