Monday, April 15, 2024
Advertisement

America: सेक्‍स स्‍ट्राइक का ऐलान... गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से गुस्से में महिलाएं

गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बवाल मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मान्यता देने वाले 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया। अदालत के इस फैसले के बाद से ही अमेरिका के अलग-अलग शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 27, 2022 20:51 IST
American women announce sex strike angered with Supreme Court decision on abortion- India TV Hindi
Image Source : TWITTER American women announce sex strike angered with Supreme Court decision on abortion

Highlights

  • अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने लगाया गर्भपात पर प्रतिबंध
  • यूएस के अलग-अलग शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन
  • कोर्ट के इस फैसले से नाराज महिलाओं ने चलाया कैंपेन

America: गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बवाल मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मान्यता देने वाले 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया। अदालत के इस फैसले के बाद से ही अमेरिका के अलग-अलग शहरों में भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। देशभर की महिलाएं कोर्ट के इस फैसले का जमकर विरोध कर रही हैं।

सड़क से सोशल मीडिया तक विरोध

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर महिलाएं अलग-अलग तरीके से विरोध जता रही हैं। इसी कड़ी में महिलाओं ने #SexStrike नाम से एक कैंपेन चलाया। इसमें अलग-अलग महिलाओं ने सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक मांग रखी कि सुप्रीम कोर्ट को गर्भपात पर दिए फैसले को वापस लेना चाहिए। विरोध में कई महिलाएं कह रही हैं कि अगर फैसला वापस नहीं लिया गया तो वह पुरुषों संग सेक्स नहीं करेंगी। 

"मुझे अपने शरीर पर हक नहीं है, तो पुरुषों को भी नहीं"

गर्भपात पर आए फैसले से खफा ऐनीब्लडरोज नाम की महिला ने ट्वीट किया कि, अगर मुझे अपने शरीर पर कोई अधिकार नहीं है, तो पुरुषों को भी इस पर कोई अधिकार नहीं है। एली ने ट्विटर पर लिखा, मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि पूरी दुनिया में महिलाएं सेक्स स्ट्राइक पर चली जाएं। अब बहुत हो गया है, हमने पुरुष को महिला के साथ बलात्कार करने से पूरी तरह से रोकने के लिए कोई तरीका क्यों नहीं खोजा है। 

"किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध नहीं रखेंगे"

एक और ट्विटर यूजर ब्रायना कैंपबेल ने लिखा, "यदि आप एक पुरुष हैं और मेरे अधिकारों के लिए सड़कों पर नहीं उतरते हैं, तो आप मेरे साथ यौन संबंध बनाने के लायक नहीं हैं।" कैरोलिन हीली ने कहा, क्या पुरुषों के लिए महिलाओं के अधिकारों से ज्यादा महत्वपूर्ण सेक्स है। एक अन्य महिला ने कहा कि, हम अनचाही गर्भावस्था का जोखिम नहीं उठा सकते, इसीलिए अब हम किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध नहीं रखेंगे, चाहे वो हमारा पति ही क्यों न हो

 
अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का गर्भपात पर प्रतिबंध का फैसला

अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने 50 साल पहले के रो बनाम वेड मामले में दिए गए फैसले को पलटते हुए गर्भपात के लिए संवैधानिक संरक्षण को समाप्त कर दिया है। शुक्रवार को हुए इस घटनाक्रम से लगभग आधे राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगने की उम्मीद है। यह निर्णय कुछ साल पहले तक अकल्पनीय था। उच्चतम न्यायालय का फैसला गर्भपात विरोधियों के दशकों के प्रयासों को सफल बनाने वाला है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement