Thursday, March 28, 2024
Advertisement

SpaceX Mission: अमेरिका की स्पेसएक्स ने एक साल में स्टारलिंक उपग्रहों का 40 वां मिशन लॉन्च किया, अंतरिक्ष में जलवा

SpaceX Mission:एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने सोमवार को इस साल अब तक अपने 40 वें मिशन को पूरा करते हुए 51 और स्टारलिंक उपग्रहों को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक तैनात करने का रिकॉर्ड बनाया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: September 05, 2022 16:48 IST
SpaceX Mission- India TV Hindi
Image Source : IANS SpaceX Mission

Highlights

  • अंतरिक्ष में इतिहास रचता अमेरिका का स्पेसएक्स
  • एक वर्ष में लांच कर डाला 40 मिशन
  • नासा के मिशन मून को भी एलन मस्क ने दी सलाह

SpaceX Mission:एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने सोमवार को इस साल अब तक अपने 40 वें मिशन को पूरा करते हुए 51 और स्टारलिंक उपग्रहों को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक तैनात करने का रिकॉर्ड बनाया है। फाल्कन 9 रॉकेट ने 51 स्टारलिंक उपग्रहों और स्पेसफ्लाइट के शेरपा-एलटीसी को अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से कक्षा में लॉन्च किया।

कंपनी ने ट्वीट में कहा, "51 स्टारलिंक उपग्रहों की तैनाती की पुष्टि, इस साल अब तक स्पेसएक्स का 40वां मिशन पूरा! स्पेसफ्लाइट शेरपा-एलटीसी की तैनाती की पुष्टि की है। शेरपा-एलटीसी ऑर्बिटल ट्रांसफर व्हीकल (ओटीवी) में स्पेसफ्लाइट का कस्टमर पेलोड (बोइंग के वरुण टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन मिशन का हिस्सा) है, जिसका उद्देश्य 147 गैर-जियोस्टेशनरी ब्रॉडबैंड उपग्रहों के भविष्य के नक्षत्र के लिए वी-बैंड संचार का परीक्षण करना है।

2023 में लांच होगा 100 कक्षीय मिशन

स्पेसएक्स का फाल्कन 9 शेरपा-एलटीसी को पृथ्वी से 310 किलोमीटर की ऊंचाई पर गिराएगा। फिर, शेरपा-एलटीसी अपने ऑनबोर्ड हाई-थ्रस्ट प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग अपनी निर्दिष्ट 1,000 किलोमीटर की सर्कुलर कक्षा में पैंतरेबाजी करने के लिए करेगा जहाँ इसका 2 साल तक परीक्षण किया जाएगा। पिछले हफ्ते, मस्क ने कहा कि स्पेसएक्स अब लगभग हर पांच दिनों में स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है और 2023 में 100 कक्षीय मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। मस्क के अनुसार, स्पेसएक्स अब लगभग हर पांच दिनों में रॉकेट लॉन्च कर रहा है जिससे कंपनी को अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल करने में मदद मिलेगी।

समुद्र में जहाज पर उतार दिया राकेट
स्पेसएक्स ने पहले ही सबसे अधिक वार्षिक प्रक्षेपण (31) के लिए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अब संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य है। पिछले महीने के अंत में, स्पेसएक्स ने अपने 54 और स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया और समुद्र में एक जहाज पर एक रॉकेट उतारा। ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा सभी रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल, सेलिब्रिटी क्रूज और सिल्वरसिया क्रूज जहाजों साथ ही प्रत्येक ब्रांड के लिए सभी नए जहाजों के साथ स्थापित की जाएगी। स्थापना 2023 की पहली तिमाही के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है।

नासा के मून मिशन को दी सलाह
एलन मस्क ने अभी दो दिन पहले ही नासा के मून मिशन को भी सलाह दी है कि उनके सुझावों पर वैज्ञानिक गौर करें तो उनका मून मिशन आसानी से लांच किया जा सकता है। बता दें कि नासा तकनीकी वजहों से अपने मून मिशन को दो बार स्थगित कर चुका है। अब तकनीकी खामियों का विकल्प खोजने में जुटा है। इसी बीच एलन मस्क ने नासा के वैज्ञानिकों को अपना लिखित सुझाव भेजा है। ताकि नासा के मून मिशन को इस बार बिना किसी बाधा के लांच किया जासके। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement