Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में ताल ठोंकने वाली निक्की हेली पर एंकर की सेक्सिज्म टिप्पणी से मचा बवाल, जानें पूरा मामला

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए ताल ठोंकने वाली भारतीय अमेरिकी राजनेता निक्की हेली पर टीवी एंकर की तथाकथित सेक्सिज्म टिप्पणी ने बवाल मचा दिया है। कहा जा रहा है कि इस वजह से एंकर को एक हफ्ते तक ऑफ एयर भी कर दिया गया था। हालांकि बाद में एंकर की दोबारा शो में वापसी हो गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 23, 2023 19:10 IST
निक्की हेली, भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP निक्की हेली, भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता (फाइल)

नई दिल्लीः अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए ताल ठोंकने वाली भारतीय अमेरिकी राजनेता निक्की हेली पर टीवी एंकर की तथाकथित सेक्सिज्म टिप्पणी ने बवाल मचा दिया है। कहा जा रहा है कि इस वजह से एंकर को एक हफ्ते तक ऑफ एयर भी कर दिया गया था। हालांकि बाद में एंकर की दोबारा शो में वापसी हो गई। आइए आपको बताते हैं कि यह पूरा मामला है क्या, जिसे लेकर हलचल मची है। 

रिपब्लिकन पार्टी की नेता निक्की हेली ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए अपनी पार्टी की ओर से दावेदारी पेश की है। एक इंटरनेशनल टीवी चैनल पर होने वाले शो के दौरान निक्की ने कहा था कि 75 वर्ष से अधिक उम्र वाले नेताओं पर तो राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए या उससे पहले उनकी योग्यता का परीक्षण किया जाना चाहिए। उनकी इस टिप्पणी को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (76 वर्ष) और मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन (80 वर्ष) से जोड़कर देखा जा रहा है। जो बाइडन तो अमेरिकी इतिहास में दूसरे सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति हैं। वहीं इस बार ट्रंप ने दोबारा चुनाव में ताल ठोंक दी है। निक्की हेली के प्रतिबंधों वाले सुझाव पर टीवी एंकर ने कहा कि उन्हें उम्र के आधार पर प्रतिबंधों के लिए बहस नहीं करनी चाहिए, क्योंकि "निक्की हेली भी अपने चरम पर नहीं हैं। 

एंकर ने कहा महिला के लिए 20, 30 और 40 की उम्र होती है चरम

एंकर ने उम्र के आधार पर राजनीतिक प्रतिबंधों के संबंध पर बोलते हुए निक्की हेली से यह कह दिया कि उन्हें इस आधार पर बहस नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह (निक्की हेली) भी अपनी चरम अवस्था में नहीं हैं। एंकर ने कहा कि एक महिला के लिए 20, 30 और 40 की उम्र को चरम माना जाता है। आपको बता दें कि निक्की हेली की उम्र 51 वर्ष है। एंकर की इस टिप्पणी को आलोचकों ने नारी विरोधी और सेक्सिज्म से जोड़ दिया है। इसके बाद से ही बवाल मचा है। 

शो के शह-मेजबान ने भी जताई आपत्ति
इस टीवी शो के सह-मेजबान पॉपी हार्लो ने भी टिप्पणियों पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने खुद का बचाव करने का प्रयास करते हुए कहा, "यह मेरे अनुसार नहीं है ... यदि आप इसे गूगल पर देखते हैं कि जब एक महिला अपने चरम पर हो तो यह 20, 30 या 40 कहता है। उन्होंने कहा कि ये मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मैं इससे सहमत हूं। इसलिए मुझे लगता है कि उन्हें यह कहने में सावधानी बरतनी होगी कि राजनेता अपने चरम पर नहीं हैं ... और जब वे सेवा करते हैं तो उन्हें अपने चरम पर होने की आवश्यकता होती है। वहीं चैनल के अध्यक्ष ने कहा कि वह इस घटना से "निराश" हैं। उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों से फोन पर बातचीत में कहा, "उनकी (एंकर की) टिप्पणी परेशान करने वाली, अस्वीकार्य और उनके सह-मेजबानों के लिए अनुचित थी और अंततः इस संगठन के महान कार्य के लिए बड़ी परेशान करने वाली थी।" 

यह भी पढ़ें...

अमेरिका ने कहा-यूक्रेन पर हमला करना रूस की रणनीतिक असफलता, पुतिन चुका रहे कीमत

न्यूक्लियर वॉर के मुहाने पर खड़ी हुई दुनिया, 32 साल बाद पुतिन ने खोली परमाणु परीक्षण साइट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement