Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एंटनी ने कहा-"जो चीन को न हो पसंद वही बात कहेंगे", इसे आप बाइडेन-शी की कैसी मुलाकात कहेंगे?

अमेरिका-चीन सम्मेलन भले ही दोनों देशों के बीच कड़वाहट भरे रिश्तों में मिठास पैदा करने के प्रयास के तहत किया गया हो। बावजूद दोनों देशों के पूर्व रुख में खास बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। सम्मेलन के अगले ही दिन बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति को तानाशाह कहा और अब एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि जो चीन को पसंद न हो वही बात कहेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 17, 2023 14:48 IST
एंटनी ब्लिंकन, अमेरिका के विदेश मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP एंटनी ब्लिंकन, अमेरिका के विदेश मंत्री।

"जो तुमको हो पसंद वही बात कहेंगे, तुम दिन को अगर रात कहो रात कहेंगे".... फिल्म "सफर" का यह गीत तो आपने सुना ही होगा। मगर अमेरिका और चीन के बीच संबंधों को पटरी पर लाने की पहल के बावजूद यहां इस गीत की पंक्तियां बिलकुल उल्टी हो गई हैं। अमेरिका-चीन सम्मेलन के दूसरे ही दिन पहले तो जो बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को "तानाशाह" कहा और अब विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बाइडेन से भी ज्यादा खरी और कड़वी बात कहकर चीन को चकमा दे दिया है। अमेरिका-चीन रिश्तों का परवाह न करते हुए एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बेबाक टिप्पणी में कहा कि "अमेरिका वही बात कहेगा चीन को पसंद न हो"। एंटनी ने कहा कि अमेरिका ऐसा करना जारी रखेगा।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को ‘‘तानाशाह’’ करार देने वाली उनकी टिप्पणी का बचाव करते हुए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि "अमेरिका ऐसी बातें कहना जारी रखेगा जो चीन को पसंद नहीं हैं।" सैन फ्रांसिस्को में बुधवार को एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के मौके पर एक साल से अधिक समय बाद हुई दोनों राष्ट्रपतियों की पहली मुलाकात और द्विपक्षीय संबंधों को बहाल करने को लेकर उपयोगी चर्चा के कुछ ही घंटों बाद बाइडन ने शी को ‘‘तानाशाह’’ बताया था। ‘

बाइडेन की टिप्पणियों पर ब्लिंकन ने कही ये बात

सीबीएस’ न्यूज ने बताया कि जब इस बात पर जोर देकर पूछा गया कि क्या बाइडन की टिप्पणियां चीन को लेकर अमेरिकी सरकार के रुख से संबंधित थीं, तो ब्लिंकन ने जवाब दिया कि राष्ट्रपति ‘‘हम सभी के लिए ऐसा ही बोलते हैं।’’ ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘राष्ट्रपति हमेशा खुलकर बोलते हैं और वह हम सभी के लिए भी ऐसा कहते रहते हैं। हम ऐसी बातें कहते रहेंगे और करते रहेंगे जो चीन को पसंद नहीं है। मेरा मानना है कि वे (चीन) भी ऐसा करना और कहना जारी रखेंगे जो हमें पसंद नहीं है।’’ ‘एनबीसी’ न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में ब्लिंकन ने कहा, ‘‘यह कोई हैरानी वाली बात नहीं है और मुझे नहीं लगता कि यह किसी के लिए खबर होनी चाहिए, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि हम पिछली बैठक में क्या हासिल कर पाए।​ (भाषा) 
यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement