Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बाइडन ने स्वीकारा पुतिन का चैलेंज, यूक्रेन को ये हथियार देकर फिर भड़का दी भीषण जंग की आग

Biden Accepts Putin's Challenge in Ukraine war: यूक्रेन को अब युद्धक हथियार देने पर नाटो समेत अमेरिका को रूस की कड़ी चेतावनी के बाद भी जो बाइडन ने जेलेंस्की को 2.5 बिलियन डॉलर की रक्षा सहायता का ऐलान कर दिया है। इसके तहत अमेरिका यूक्रेन को 90 स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन और 59 अतिरिक्त ब्रैडली लड़ाकू वाहन भेजेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 20, 2023 14:06 IST
यूक्रेन को भेजे जाने वाले अमेरिकी लड़ाकू वाहन- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन को भेजे जाने वाले अमेरिकी लड़ाकू वाहन

Biden Accepts Putin's Challenge in Ukraine war: यूक्रेन को अब युद्धक हथियार देने पर नाटो समेत अमेरिका को रूस की कड़ी चेतावनी के बाद भी जो बाइडन ने जेलेंस्की को 2.5 बिलियन डॉलर की रक्षा सहायता का ऐलान कर दिया है। इसके तहत अमेरिका यूक्रेन को 90 स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन और 59 अतिरिक्त ब्रैडली लड़ाकू वाहन भेजेगा। यूक्रेन के लिए अमेरिका का यह नवीनतम सहायता पैकेज है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की को इस बड़े रक्षा सहायता का ऐलान ऐसे वक्त में किया है जब पुतिन ने सीधे तौर पर यूक्रेन को हथियार देने पर नाटो और पश्चिमी देशों को भयावह परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। मगर अमेरिका ने पुतिन की धमकियों को नजरअंदाज करते हुए खतरनाक हथियारों की खेप यूक्रेन को भेजने का फैसला किया है। इससे तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है।

हालांकि यूक्रेन को युद्ध में जिस टैंक की सर्वाधिक जरूरत थी, वह टैंक इस 2.5 बिलियन डॉलर के मूल्य वाले पैकेज में शामिल नहीं हैं, जो विवाद का विषय बन गया है, क्योंकि जर्मनी ने भी संकेत दिया है कि वह अपने तेंदुए टैंक को यूक्रेन तब तक नहीं भेजेगा, जब तक कि अमेरिका अपने अब्राम टैंक को नहीं भेजता। जबकि अमेरिका ने कहा है कि उसका अब्राम टैंक जो कि विमान के जेट इंजन के समान है और एक जटिल टरबाइन इंजन द्वारा चलाया जाता है, वह अपने लगातार रखरखाव और ईंधन की जरूरतों के कारण मौजूदा लड़ाई के लिए उपयुक्त नहीं होगा।

अमेरिकी पैकेज में गोला-बारूद और ये हथियार शामिल

अमेरिका के इस रक्षा सहायता पैकेज में गोला-बारूद,  HIMARS रॉकेट आर्टिलरी सिस्टम, NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम, ब्रैडलीज़ की 25 मिमी तोप और ब्रैडलीज़ के एंटी-टैंक हथियार के लिए सैकड़ों टो मिसाइलें शामिल हैं। पैकेज में आठ अतिरिक्त एवेंजर वायु रक्षा प्रणालियां, 350 Humvees, 53 खदान-प्रतिरोधी घात-संरक्षित वाहन, या MRAPS, हजारों एंटी-आर्मर रॉकेट और अतिरिक्त 3 मिलियन राउंड छोटे हथियार गोला-बारूद शामिल हैं। साथ ही 90 स्ट्राइकर और 59 अतिरिक्त ब्रैडली लड़ाकू वाहन हैं। अमेरिका रक्षा सचिव कॉलिन कहल ने कहा कि वह अब पूर्वी यूक्रेन में चल रही भयंकर जमीनी लड़ाई में कीव की सेना को रूस के हाथों हार से बचाने के मर्चेनाइज्ड इन्फैंट्री सपोर्ट देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। पेंटागन ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अधिक भारी बख्तरबंद और ट्रैक किए गए ब्रैडली और मध्यम-बख्तरबंद स्ट्राइकर यूक्रेन को "बख्तरबंद क्षमता के दो ब्रिगेड" प्रदान करेंगे।

अमेरिका के ये हथियार मचा सकते हैं तबाही
सेना विभिन्न विन्यासों में 550 से अधिक स्ट्राइकर संचालित करती है। पहिएदार और बख़्तरबंद स्ट्राइकर की पहली बार यूक्रेन को आपूर्ति की जा रही है। इसे चिकित्सा निकासी या टोही प्रदान करने के लिए भी संशोधित किया जा सकता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल लड़ाई में तेजी से पैदल सेना स्क्वाड्रन के अलावा, परमाणु, जैविक और रासायनिक प्रतिक्रिया वाहन के रूप में किया जा सकता है। ब्रैडली अपनी तोप और टैंक रोधी मिसाइल लांचर के साथ अधिक मारक क्षमता वाला है। वहीं बख्तरबंद स्ट्राइकर पहिएदार होने से काफी हल्का है और पक्की सड़कों पर बहुत तेजी से आगे बढ़ सकता है, जिसका अर्थ है कि यह पैदल सेना के स्क्वाड्रनों को तेजी से लड़ाई में शामिल कर सकता है।

रूस के हवाई हमले के खिलाफ भी काम करेंगे अमेरिकी हथियार
पेंटागन ने कहा, अतिरिक्त वायु रक्षा प्रणाली और गोला-बारूद यूक्रेन को उसकी नागरिक आबादी के खिलाफ रूसी मिसाइल हमलों के हमले से बचाव में मदद करने के लिए भेजा जा रहा है, जिसमें पिछले सप्ताहांत में नीप्रो में एक अपार्टमेंट इमारत पर रूसी मिसाइल हमला भी शामिल है। इस रूसी हमले में बच्चों सहित कम से कम 45 लोग मारे गए थे। 2.5 बिलियन डॉलर का पैकेज यूक्रेन के लिए सहायता की कई हालिया मल्टीबिलियन-डॉलर की घोषणाओं में से एक है, क्योंकि अमेरिका और सहयोगी अपेक्षित रूसी वसंत आक्रमण से पहले कीव में भारी हथियार पहुंचाने को प्रतिबद्ध हैं।

फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को नया सहायता पैकेज कुल अमेरिकी सैन्य सहायता $26.7 बिलियन तक पहुंच चुका है। इस वक्त अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन जर्मनी में हैं और शुक्रवार को यूक्रेन रक्षा संपर्क समूह के साथ मिलेंगे। इसमें लगभग 50 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जो यूक्रेन को हथियार देने के समर्थन में हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement