Thursday, June 13, 2024
Advertisement

अमेरिका के टेक्सास में हुआ बड़ा नौका हादसा, पुल से टकराने के बाद नदी में 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका

टेक्सास में तेल टैंकर ले जा रही एक बड़ी नौका पुल से टकरा गई। इससे पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और सड़क भी टूट गई। इससे पानी में 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका जताई गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 17, 2024 11:43 IST
टेक्सास में पुल से टकराई नौका। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS टेक्सास में पुल से टकराई नौका।

गालवेस्टर (अमेरिका): अमेरिका में टेक्सास के गैलवेस्टन के पास भीषण नाव हादसे की खबर सामने आ रही है। यहां ईंधन ले जा रही एक नौका के पुल से टकरा जाने के कारण 2,000 गैलन तेल के पानी में गिर जाने की आशंका है। अमेरिकी तटरक्षक बल ‘यूएस कोस्ट गार्ड’ ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। तटरक्षक बल ने बताया कि टगबोट (नौकाओं को खींचने या धक्का देने के लिए इस्तेमाल होने वाली नौका) से अलग होने के बाद बुधवार को ‘पेलिकन आइलैंड कॉजवे’ पुल के एक खंभे से टकरा गई, जिसके कारण पुल आंशिक रूप से ढह गया और गैलवेस्टन को पेलिकन द्वीप से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क कट गई।

सड़क टूटने के बाद वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है। वहीं नदी में 2000 गैलन तेल गिरने से जलीय जीवों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है। राहत और बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं।  ‘मार्टिन मरीन’ के उपाध्यक्ष रिक फ्रीड ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पोत में 30,000 बैरल तेल रखने की क्षमता है, लेकिन जब यह पुल से टकराया तो उसमें 23,000 बैरल तेल था।

राहत और बचाव कार्य जारी

कोस्ट गार्ड के कैप्टन कीथ डोनोह्यू ने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि हमने शुरू में जो अनुमान लगाया था, पानी में उससे कम तेल गिरा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने 605 गैलन से अधिक तैलीय पानी का मिश्रण निकाल लिया है। साथ ही नाव के ऊपर से अतिरिक्त 5,640 गैलन तैलीय उत्पाद बरामद कर लिया है जो पानी में नहीं गया था।’’ ‘यूएस कोस्ट गार्ड’ ने बताया कि पानी में 2,000 गैलन तेल गिरने की आशंका है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

अमेरिकी संसद ने इजरायल को हथियार देने को बाध्य करने के लिए किया वोट, बाइडेन को फटकारा

भारत में मिलने को बेताब हुआ PoK, पाकिस्तान बेचैन; पीएम शहबाज शरीफ ने लोगों को समझाने के लिए बनाई कमेटी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement