Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शी जिनपिंग को बताया रूस का राष्ट्रपति, फिर फिसली बाइडेन की जुबान, याददाश्त को लेकर उठ रहे सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जुबान एक बार फिर फिसल गई। इस बार उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रूस का राष्ट्रपति बता दिया। जानिए क्या है पूरा मामला?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 25, 2024 10:41 IST
जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन

Joe Biden News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की याददाश्त को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। हाल के समय में उन्होंने कई ऐसी त्रुटियां बोलने में की हैं, जिसकी सभी जगह चर्चा हो रही हैं। इसी बीच ताजा मामले में एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जुबान फिसल गई है। उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रूस का राष्ट्रपति बता दिया। हालांकि उन्होंने तुरंत खुद को सही किया और जिनपिंग को चीन का राष्ट्रपति बताया। एक कार्यक्रम में बोलते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जो बाइडन ने रूस का राष्ट्रपति बता दिया। 

क्या बोले जो बाइडन?

जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन के वार्षिक कार्यक्रम के दौरान जिनपिंग को रूस का राष्ट्रपति बता दिया। हालांकि तुरंत ही उन्होंने खुद को सही किया और जिनपिंग को चीन का राष्ट्रपति बताया। बाइडन ने एक पुराना किस्सा साझा करते हुए कहा कि 'बराक ओबामा चाहते थे कि मैं शी जिनपिंग के बारे में जानकारी हासिल करूं। क्योंकि ये साफ था कि वे (जिनपिंग) रूस के राष्ट्रपति बनने जा रहे थे, नहीं चीन के। उस वक्त हमारे रूस के साथ संबंध ठीक नहीं चल रहे थे, इसलिए ओबामा चाहते थे कि मैं उनके बारे में जानकारी हासिल करूं।' ऐसे वक्तव्यों के बीच उनकी जुबान फिसलने की चर्चा सभी जगह हो रही है।

कब कब फिसली बाइडेन की जुबान?

  • अभी दो दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जुबान फिसल गई थी। बाइडेन नवलनी की पत्नी का नाम गलत बोल गए। दरअसल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के सबसे बड़े विरोधी एलेक्सी नवलनी की मौत के 6 दिन बाद बाइडेन ने उनकी पत्नी यूलिया नवलनया और बेटी दाशा नवलनया से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने नवलनी की पत्नी यूलिया को योलांडा कह दिया।
  • इससे पहले भी कई बार बाइडेन अपने संबोधन के दौरान त्रुटियां करते रहे हैं। इससे पहले उन्होंने यूक्रेन की जगह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन "स्पष्ट रूप से इराक में युद्ध हार रहे हैं" कह दिया। व्हाइट हाउस से शिकागो की यात्रा के लिए रवाना होने से पहले पत्रकारों ने रूस की युद्ध में स्थिति के बारे में जो बाइडेन से सवाल किया गया था।
  •  यही नहीं, राष्ट्रपति बाइडेन ने एक फंड रेजिंग कैंपेन के दौरान में खुद को सही किया था- उन्होंने भारत की जगह चीन का जिक्र कर दिया था। उन्होंने कहा था "आपने शायद मेरे नए सबसे अच्छे दोस्त को देखा होगा- एक छोटे से देश के प्रधानमंत्री, जो अब दुनिया में सबसे बड़ा है, चीन - क्षमा करें मेरा मतलब भारत से है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement