Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस महीने अमेरिका जाएंगे केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर और पीयूष गोयल, यूएन सेशन समेत इन बैठकों में लेंगे हिस्सा

Central Ministers US Visit: इससे पहले खबर आई थी कि जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में पहले निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का दौरा किया और इसे “शांति, सहिष्णुता व सद्भाव का प्रतीक” बताया।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: September 01, 2022 18:13 IST
Central Ministers US Visit- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP Central Ministers US Visit

Highlights

  • अमेरिका दौर पर जाएंगे केंद्रीय मंत्री
  • यूएन सत्र को संबोधित करेंगे जयशंकर
  • यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही है यात्रा

Central Ministers US Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल विभिन्न बहुपक्षीय तथा द्विपक्षीय बैठकों के लिए इस महीने अमेरिका की यात्रा करेंगे। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने यूक्रेन युद्ध के बाद दुनियाभर के देशों के साथ अपनी भागीदारी बढ़ा दी है। जयशंकर संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। इसके अलावा वह कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। संयुक्त राष्ट्र में इस बार भारत का ध्यान सुरक्षा परिषद के सुधारों, आतंकवाद से निपटने के तरीकों, शांतिरक्षा, जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा एवं आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों पर केंद्रित होगा, जो यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर अहम हो गए हैं।

न्यूयॉर्क से जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन और बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात करने के लिए वाशिंगटन डीसी जाएंगे। अमेरिकी सांसदों तथा विचारकों से मुलाकात करने के अलावा विदेश मंत्री की भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित नेताओं से भी मुलाकात करने की योजना है। जयशंकर को इस महीने के आखिर में अमेरिका की यात्रा करनी है लेकिन उच्च स्तरीय यात्रा गोयल के साथ शुरू होगी, जो आठ-नौ सितंबर को भारत-प्रशांत आर्थिक समृद्धि रूपरेखा (आईपीईएफ) की मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेंगे।

सैन फ्रांसिस्को भी जाएंगे गोयल

गोयल सिलिकॉन वैली के कोरपोरेट क्षेत्र के नेताओं के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करने के लिए सैन फ्रांसिस्को भी जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह तथा केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह की यात्रा की योजना बनायी जा रही हैं। इनके 22-23 सितंबर को पिट्सबर्ग में स्वच्छ ऊर्जा पर मंत्री स्तरीय बैठक में भाग लेने की संभावना है।

इससे पहले खबर आई थी कि जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में पहले निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का दौरा किया और इसे “शांति, सहिष्णुता व सद्भाव का प्रतीक” बताया। बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यूएई पहुंचे जयशंकर ने प्रतिष्ठित मंदिर के निर्माण में भारतीयों के प्रयासों की भी सराहना की। जयशंकर ने ट्वीट किया, “गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर अबू धाबी में निर्माणाधीन बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण हिंदू मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मंदिर निर्माण की तीव्र प्रगति तथा इसमें शामिल सभी लोगों की सराहना करता हूं। निर्माण स्थल पर बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण की टीम, समुदाय के सदस्यों, श्रद्धालुओं और कार्यकर्ताओं से मिलकर अति प्रसन्नता हुई।” 

जयशंकर ने यूएई के सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान बिन मबारक अल नाहयान से भी मुलाकात की और भारतीय समुदाय, योग गतिविधियों, क्रिकेट और सांस्कृतिक सहयोग के लिए उनके मजबूत समर्थन की सराहना भी की। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement