Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अमेरिका के आर्मी बेस में घुसा चीनी नागरिक, सुरक्षा अधिकारियों में मच गया हड़कंप

चीनी नागरिक के सैन्य बेस में घुसपैठ पर रिपब्लिकन सांसदों नेगहरी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि सीमा पार करने वालों में "ऐसे लोग हो सकते हैं जो महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, सरकारी एजेंसियों या निजी क्षेत्र की संस्थाओं के खिलाफ जासूसी गतिविधियों या साइबर हमलों में शामिल हो सकते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 31, 2024 15:44 IST
अमेरिकी सेना। (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी सेना। (प्रतीकात्मक)

अमेरिका के सैन्य अड्डे में एक चीनी नागरिक के घुस जाने से हड़कंप मच गया। द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि चीनी के अवैध अप्रवासी को कैलिफोर्निया में बिना अनुमति के मरीन कॉर्प्स बेस में प्रवेश करने और वहां से निकलने के आदेश की अनदेखी करने के बाद बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बॉर्डर पेट्रोल के एल सेंट्रो सेक्टर के मुख्य गश्ती एजेंट ग्रेगरी बोविनो ने कहा, अमेरिकी सीमा गश्ती एजेंटों ने एक चीनी नागरिक के बारे में बेस से कॉल का जवाब दिया, "जो बिना अनुमति के, छोड़ने के आदेशों की अनदेखी करते हुए, बेस में प्रवेश कर गया था"। 

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस मरीन कॉर्प्स के प्रशिक्षण और शिक्षा कमान के अधिकारी ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि व्यक्ति ने वैध आईडी के बिना कैलिफोर्निया के 29 पाम्स में मरीन कॉर्प्स एयर ग्राउंड कॉम्बैट सेंटर तक पहुंचने का प्रयास किया था। “इंस्टॉलेशन सुरक्षा कर्मियों द्वारा कोंडोर गेट पर उसे बाहर निकलने के लिए कहा गया। बावजूद चीनी व्यक्ति बिना अनुमति के इंस्टॉलेशन पर आगे बढ़ गया। इसके बाद सैन्य कानून प्रवर्तन को तुरंत सूचित करके आरोपी व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया।

अमेरिकी आर्मी बेस में घुसकर क्या करना चाहता था चीनी नागरिक

आखिर चीनी नागरिक अमेरिकी सैन्य बेस में क्या करना चाहता था। सीमा सुरक्षा बल (सीबीपी) ने कहा कि सीमा गश्ती एजेंटों ने संदिग्ध चीनी नागरिक देखने पर उसे तुरंत दबोच लिया। वह बिना अनुमति के सेना के बेस में प्रवेश कर गया था। जांच में पता चला यह चीनी व्यक्ति अवैध रूप से अमेरिका में रह रहा था। बता दें कि 1 अक्टूबर से दक्षिणी सीमा पर अमेरिकी सुरक्षा बलों से चीनी नागरिकों की 22,000 से अधिक मुठभेड़ें दर्ज की गई हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, यह संघीय वित्तीय वर्ष 2022 में हुई 2,176 और वित्तीय वर्ष 2021 में हुई 450 की तुलना में भारी वृद्धि है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में दक्षिणी सीमा पर आने वाले प्रवासियों के बीच प्रतिनिधित्व करने वाले 150 से अधिक देशों में से चीन एक है। "

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement