Monday, April 29, 2024
Advertisement

मैक्सिको में आया जानलेवा तूफान, 27 लोगों की ले ली जान, चारों ओर तबाही का मंजर

मैक्सिको में तूफान ओटिस कहर बनकर टूटा है। इसके चलते 27 लोगों की जान चली गई। स्कूलों और अस्पतालों में पानी भर गया। मरीजों को सुरक्षित निकालकर दूसरे स्थानों पर ले जाना पड़ा। यह मैक्सिको के अब तक के सबसे खतरनाक तूफानों में से एक है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 27, 2023 11:12 IST
मैक्सिको में आया जानलेवा तूफान- India TV Hindi
Image Source : AP मैक्सिको में आया जानलेवा तूफान

Mexico News: अमेरिका के पड़ोसी देश मैक्सिको में 'ओटिस' तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इस तूफान के चलते अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। चारों ओर ​तबाही का मंजर है। जगह जगह बिजली के खंभे और पेड़ जड़ से उखड़ गए। राहत और बचाव कार्य के लिए सेना की तैनाती की जा रही है। मैक्सिको का यह तूफान इतना खतरनाक हो गया है कि इसने 27 लोगों की जान ले ली है। मैक्सिको सरकार के अनुसार यह देश में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से क है। इसने अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट को नुकसान पहुंचाया। इस वजह से अरबों डॉलर की क्षति हुई है। 

9 लाख की आबादी वाला शहर उजड़ा

ओटिस नाम के इस तूफान ने बुधवार को मैक्सिको में श्रेणी 5 के तूफान के रूप में तबाही मचाई है। तटीय इलाकों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। यह तूफान इतना तेज था कि इसने लोगों के घरों, उसके बाहर खड़ी गाडियों, बिजली के खंभों, पेड़ों और मोबाइल टावरों को बहुत नुकसान पहुंचाया। इससे सड़क एवं हवाई संपर्क बाधित हो गया है। तूफान की वजह से लगभग 9 लाख की आबादी वाला शहर अकापुल्को उजड़ गया है। सरकार ने कहा कि चार लोग अभी भी लापता हैं।

तूफान की गति जानकर हो जाएंगे हैरान

प्रशांत महासागर के तट पर स्थित मैक्सिको के इस तूफान की गति 165 मील प्रतिघंटे थी। इस तूफान से हुए नुकसान का आकलन करते हुए राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने कहा कि अकापुल्को को जो नुकसान हुआ वह वास्तव में विनाशकारी है।  राष्ट्र​पति का कहना है कि यह तूफान इतना शक्तिशाली था कि इसने बड़े पेड़ों को जड़ों से उखाड़ दिया। यही नहीं अस्पतालों और स्कूलों में पानी भर गया। मरीजों को सुरक्षत स्थानों पर ले जाना पड़ा। तूफान के चलते सरकार ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा कर दी। कई लोगों ने तूफान की विभीषिका की आपबीती सुनाई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement