Monday, June 17, 2024
Advertisement

अमेरिका में बवंडर से तबाही का मंजर, 11 लोगों की मौत, ईंधन स्टेशन भी हुआ नष्ट

अमेरिका के टेक्सास, ओक्लाहोमा और अर्कांसस राज्यों में आए बवंडर ने तबाही मचाई। इस तूफान में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। कई इमारतें भी नष्ट हो गई हैं।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 27, 2024 8:01 IST
अमेरिका के कई राज्यों में तूफान से तबाही - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के कई राज्यों में तूफान से तबाही

एक ओर जहां साइक्लोन 'रेमल' का कहर भारत के पश्चिम बंगाल राज्य और बांग्लादेश में देखने को मिल रहा है, तो वहीं अमेरिका के कई राज्यों में आए बवंडर ने तबाही मचाई। अमेरिका के टेक्सास, ओक्लाहोमा और अर्कांसस राज्यों में बवंडर के कहर से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। बवंडर के कारण कई इमारतें, बिजली, गैस लाइनें और एक ईंधन स्टेशन नष्ट हो गया, जहां कई लोग शरण लिए हुए थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शनिवार रात उन राज्यों में भयंकर तूफान आया, जहां तापमान बहुत अधिक चल रहा है। टेक्सास का कुक काउंटी, डलास के उत्तर में और डेंटन काउंटी सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से हैं, जहां सात लोगों की मौत हो गई। कुक काउंटी के शेरिफ रे सैपिंगटन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि अधिकारियों को मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि इस बीच खोज एवं बचाव अभियान जारी है और उन्हें जीवित बचे लोगों के मिलने की उम्मीद है। 

अर्कांसस में दो लोगों की मौत

स्थानीय मीडिया पर फुटेज में दिखाया गया है कि एक ईंधन स्टेशन लगभग पूरी तरह से नष्ट हो गया है, जिसमें धातु मुड़ गई है और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए बताया कि ओक्लाहोमा में मेयस काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अर्कांसस में दो लोगों की मौत की सूचना मिली है, जिसमें एक महिला भी शामिल है, जो अपने टूटे हुए घर में मृत पाई गई थी। 

सेवाएं बहाल करने में लगेगा समय

अर्कांसस के रोजर्स शहर के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कई लोगों को बचाया है जो बवंडर के कारण पेड़ और बिजली की लाइनें गिरने और गैस आपूर्ति लाइनों के क्षतिग्रस्त होने के बाद फंस गए थे। बवंडर ने पूरे टेक्सास में सतही यातायात को भी प्रभावित किया, जिससे लॉरियां पलट गईं और प्रमुख राजमार्ग बंद हो गए, जबकि कई खंभे उखड़ गए, जिससे बिजली आपूर्ति बंद हो गई। अधिकारियों ने कहा कि सेवाएं बहाल करने में कई दिन लग सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, तीन राज्यों में तबाही के बाद रविवार को मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, ओहियो और टेनेसी के कुछ हिस्सों में खराब मौसम के कारण खतरे की चेतावनी दी गई। (IANS)

ये भी पढ़ें-

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement