Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने हटाया प्रतिबंध

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया है। उच्चतम न्यायालय ने कैपिटल (संसद परिसर) दंगे के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जवाबदेह ठहराने संबंधी प्रयासों को खारिज कर दिया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 05, 2024 8:02 IST
डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत।- India TV Hindi
Image Source : PTI डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि अमेरिका के कोलोराडो प्रांत की शीर्ष अदालत ने बीते दिसंबर में एख बड़ा फैसला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को चुनाव लड़ने से रोक दिया था। हालांकि, अब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने उस फैसले को पलट दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने इसे अपनी बड़ी जीत बताया है। 

अब आगे क्या होगा?

अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने कैपिटल (संसद परिसर) दंगे के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जवाबदेह ठहराने संबंधी प्रयासों को खारिज कर दिया है। इसके बाद अब ट्रंप का नाम प्राथमिक मतपत्र पर दिखाई देगा। इससे पहले एक अदालत ने ट्रंप को कोलोराडो के रिपब्लिकन प्राथमिक मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों ने सर्वसम्मति से निचली अदालत के उस फैसले को पलट दिया।

सुपर ट्यूजडे में जीत के आसार

इस सप्ताह होने वाले सुपर ट्यूजडे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बड़ी संख्या में डेलिगेट का समर्थन मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि सुपर ट्यूजडे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। माना जा रहा है कि ट्रंप को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी मिल सकती है। 

राष्ट्रपति रेस में कौन आगे?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली से काफी आगे चल रहे हैं। बता दें कि अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने की संभावना है। अगर रेटिंग की बात करें तो इस रेस में ट्रंप सबसे आगे हैं।

ये भी पढ़ें- फ्रांस में महिलाओं का संवैधानिक अधिकार होगा 'गर्भपात', संसद में विधेयक को मिली मंजूरी; ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश

कौन बनेगा पाकिस्तान की सीनेट का अध्यक्ष, जानिए किसके नाम पर लगी मुहर! रह चुका है पूर्व पीएम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement