Thursday, May 02, 2024
Advertisement

एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी को डेनियल्स डोनाल्ड ट्रंप को देना होगा 120000 डॉलर, कोर्ट ने दिया आदेश

एडल्ट स्टार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अब यूएस कोर्ट ने स्टॉर्मी डेनियल्स को कानूनी फीस के रूप में डोनाल्ड ट्रम्प को 120,000 डॉलर भुगतान करने का आदेश दिया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 05, 2023 10:18 IST
court order to stormy daniel- India TV Hindi
Image Source : ANI यूएस कोर्ट ने स्टॉर्मी डेनियल्स को दिया आदेश

कैलिफोर्निया की एक कोर्ट ने एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के वकीलों को कानूनी फीस के रूप में 120000, अमेरिकी डॉलर से अधिक का भुगतान करने का आदेश दिया है। 9वें यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स ने मंगलवार (स्थानीय समय) पर डेनियल्स को आदेश दिया कि वह ट्रंप के वकीलों को कानूनी फीस के रूप में 120,000 अमेरिकी डॉलर से थोड़ा अधिक का भुगतान करें। यह ट्रम्प वकीलों को अदालत द्वारा आदेशित भुगतान में 500,000 अमरीकी डालर से अधिक का भुगतान है जो उसे देना होगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, डेनियल्स ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था और वे केस हार गईं थीं। यह आदेश उसी दिन दिया गया था जब मैनहट्टन की एक अदालत ने डेनियल्स को कथित रूप से चुपके से पैसा देने से संबंधित 34 आरोपों पर ट्रम्प पर आरोप लगाया था ताकि दोनों के बीच एक कथित संबंध को कवर किया जा सके।

ट्रम्प पर कथित भुगतानों से संबंधित व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने के 34 मामलों का आरोप लगाया गया था। यह पहली बार है जब किसी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ा है।

नागरिक मुकदमेबाजी आधिकारिक तौर पर ट्रम्प की गिरफ्तारी और उनके खिलाफ न्यूयॉर्क में दायर आरोपों से संबंधित नहीं है - लेकिन दोनों में डेनियल शामिल थीं, जिन्हें 2016 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान एक मामले में चुप रहने के लिए 130,000 अमरीकी डालर का भुगतान किया गया था। ट्रम्प ने इस अफेयर से इनकार किया था।

डेनियल्स ने 2018 में ट्रम्प के बाद एक ट्वीट में ट्रम्प पर मुकदमा दायर किया, जिसमें डेनियल्स द्वारा आरोप लगाया गया था कि एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें ट्रम्प के साथ उनके कथित संबंध के बारे में चुप रहने के लिए पार्किंग में धमकी दी थी। "

अक्टूबर 2018 में मुकदमे को खारिज करते हुए, संघीय न्यायाधीश एस जेम्स ओटेरो ने कहा कि ट्रम्प के बयान को प्रथम संशोधन द्वारा संरक्षित किया गया था। ओटेरो ने उस समय लिखा था, "अदालत ट्रम्प के तर्क से सहमत है क्योंकि विचाराधीन ट्वीट 'बयानबाजी अतिशयोक्ति' है जो आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनीति और सार्वजनिक प्रवचन से जुड़ा होता है। पहला संशोधन इस प्रकार के बयानबाजी की रक्षा करता है।"

ओटेरो ने बाद में डेनियल्स को कानूनी शुल्क के रूप में लगभग 293,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया था। उसके बाद एक और अपील हारने के बाद डेनियल्स को फीस के रूप में 245,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया था।

ट्रंप ने कहा था-हमारा देश नरक में जा रहा है

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव पूर्व एडल्ट स्टार सहित  हश-मनी के आरोप में दोष साबित होने के बाद पहली बार जनता के सामने आए और कहा कि "हमारा देश नरक में जा रहा है।" दोष साबित होने के बाद फ्लोरिडा स्थित अपने घर पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिका में ऐसा कुछ हो सकता है। मैंने अपने देश की निडरता से रक्षा करने के लिए एकमात्र अपराध किया है।

ऐतिहासिक अभियोग के बाद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग पर निशाना साधते हुए कहा, "असली अपराधी जिला अटॉर्नी है क्योंकि उसने अवैध रूप से लीक किया था।" डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि प्रेस को सूचना के लीक होने से उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए या कम से कम उनका इस्तीफा लेना चाहिए।

 देखें वीडियो

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement