Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सरेंडर करने पर डोनाल्ड ट्रंप को नहीं लगेगी हथकड़ी, स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देने का है आरोप

वकील टैकोपिना ने कहा मुझे नहीं लगता कि वे इसे एक सर्कस बनने की अनुमति देने जा रहे हैं। सीबीएस टीवी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ट्रम्प बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं, लेकिन वह इस बात से नाराज हैं कि उन्हें राजनीतिक रूप से सताया जा रहा है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: April 01, 2023 16:39 IST
Donald Trump will not be handcuffed if he surrenders Donald Trump CASE OF giving money to Stormy Dan- India TV Hindi
Image Source : PTI सरेंडर करने पर डोनाल्ड ट्रंप को नहीं लगेगी हथकड़ी

न्यूयॉर्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जब चार अप्रैल को न्यूयॉर्क में अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करेंगे, तो उनके वकील जो टैकोपिना के अनुसार, उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी। वह शुक्रवार को एबीसी न्यूज से बात कर रहे थे। उनके साथ गुप्त सेवा एजेंट भी होंगे, जो एक पूर्व राष्ट्रपति के रूप में उनकी रक्षा के लिए तैनात रहते हैं। वकील टैकोपिना ने कहा मुझे नहीं लगता कि वे इसे एक सर्कस बनने की अनुमति देने जा रहे हैं। सीबीएस टीवी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ट्रम्प बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं, लेकिन वह इस बात से नाराज हैं कि उन्हें राजनीतिक रूप से सताया जा रहा है। ट्रम्प को न्यूयॉर्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा, जो राज्य में प्रथम-स्तरीय न्यायिक निकाय है।

पॉर्न स्टार से जुड़ा है मामला

स्टेट सुप्रीम कोर्ट के एक्टिंग जस्टिस जुआन मर्चन, जिनसे मामले की अध्यक्षता करने की उम्मीद की जाती है, उन्हें या तो जमानत के साथ या बिना जमानत के रिहा कर सकते हैं, या उन्हें हिरासत में रखने का आदेश दे सकते हैं। ट्रंप पर एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देने का आरोप है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि उनका 2006 में उनके साथ अफेयर था। गुरुवार को एक जूरी ने उन्हें मामले में दोषी ठहराया, लेकिन आरोपों की घोषणा तभी की जाएगी जब वह आत्मसमर्पण कर देंगे और अदालत में इसे रद्द कर दिया जाएगा। हालांकि ट्रम्प ने पोर्न स्टार को पैसे देने से अस्वीकार कर दिया है। भुगतान कथित तौर पर उनके पूर्व वकील माइकल कोहेन की फीस के रूप में दर्ज किया गया था, जिन्होंने डेनियल को पैसे दिए थे। 

कमला हैरिस ने कही ये बात

कोहेन को 2016 में ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के दौरान भुगतान करके चुनाव कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में संघीय अदालत में दोषी ठहराया गया था और तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। वह मैनहट्टन अभियोजक एल्विन ब्रैग द्वारा स्थानीय अदालतों में ट्रम्प के खिलाफ चलाए जा रहे मामले में प्रमुख गवाह हैं, जो डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में इस पद के लिए चुने गए थे। उधर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अभियोग विवाद में शामिल होने से इनकार कर दिया। पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं ट्रम्प अभियोग के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी यही लाइन ली। 

जाम्बिया में एक संवाददाता सम्मेलन में हैरिस ने कहा, मैं एक चल रहे आपराधिक मामले पर टिप्पणी नहीं करने जा रही हूं, क्योंकि यह पूर्व राष्ट्रपति से संबंधित है। पूर्व अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा, कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, और हर किसी को निर्दोष साबित करने के लिए मुकदमे का अधिकार है। उम्मीद है कि पूर्व राष्ट्रपति शांतिपूर्वक व्यवस्था का सम्मान करेंगे, जो उन्हें यह अधिकार प्रदान करती है। 2024 के चुनावों में ट्रम्प के मुख्य प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस ने कहा, राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कानूनी प्रणाली का हथियारीकरण कानून के शासन को उसके सिर पर ले जाता है।

न्याय से ज्यादा बदला

पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, जिनकी ट्रम्प द्वारा भारी आलोचना की गई थी, ने इसे आक्रोश कहा। निक्की हेली ने फॉक्स टीवी पर कहा, यह न्याय से ज्यादा बदला लेने के बारे में है। विवेक रामास्वामी ने इसे सत्तारूढ़ दल द्वारा अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस शक्ति का उपयोग करने के लिए गैर-अमेरिकी कहा। पोलिटिको ने बताया कि ट्रम्प के अभियान के अनुसार, वह तीन अप्रैल की रात को फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क जाएंगे, जहां वह अपने मारा-ए-लागो रिसॉर्ट में रहते हैं। दोपहर 2.15 बजे उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। 4 अप्रैल को और अगले दिन फ्लोरिडा लौटेंगे।

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement