Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टेक्सास में महसूस किए गए भीषण भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर मापी गई 5.4 तीव्रता

टेक्सास में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं, जिसका असर आम जीवन पर पड़ा है। ये यहां के इतिहास के सबसे जोरदार भूकंप के झटकों में से एक था। भूकंप का केंद्र मिडलैंड से 22 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपश्चिम में जमीन से करीब नौ किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 17, 2022 8:52 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE टेक्सास में भूकंप के झटके

टेक्सास: अमेरिका में टेक्सास राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शुक्रवार को यहां 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जोकि इतिहास के सबसे जोरदार भूकंप के झटकों में से एक रहा है। हालांकि यहां अभी किसी के हताहत होने या किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया है कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई और यह स्थानीय समयानुसार पांच बजकर 35 मिनट पर ये आया। 

भूकंप का केंद्र मिडलैंड से 22 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपश्चिम में जमीन से करीब नौ किलोमीटर की गहराई में स्थित था। मिडलैंड में राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय ने पहले ट्वीट कर चेतावनी दी थी कि यह टेक्सास राज्य के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप होगा। 

यूएसजीएस के कोलराडो में राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र की भूभौतिकीविद जेना पर्सली ने कहा कि भूकंप के झटके 1,500 से अधिक लोगों ने महसूस किए। उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद कम तीव्रता का भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया। 

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भी भूकंप

वहीं भारत के हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। किन्नौर जिले में 3.4 तीव्रता का भूकंप आया। आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव सुदेश मोक्ता ने बताया कि रात करीब 10 बजकर दो मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए और भूकंप का केंद्र किन्नौर में नाको के निकट चांगो निचला था। 

भूकंप के झटके कुछ सेकंड तक रहे, जिसके चलते लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। अधिकारियों ने कहा कि अब तक जान-माल के नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement