Elon Musk: एलन मस्क ने दुनिया के सामने लॉन्च किया 'ह्यूमनॉइड रोबोट', कर सकेगा इंसानों वाले सभी काम, जान लीजिए कितनी होगी कीमत

Elon Musk Humanoid Robot: एलन मस्क अब ऑटो पायलट रहित एआई संचालित कार के मामले में एक कदम आगे बढ़ गए हैं। कार्यक्रम में रोबोट को चलते हुए दिखाया गया है और वह दर्शकों के सामने हाथ भी मिला रहा था।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: October 02, 2022 14:25 IST
Elon Musk Humanoid Robots- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Elon Musk Humanoid Robots

Highlights

  • एलन मस्क ने पेश किया ह्यूमेनॉइड रोबोट
  • इंसानों के सभी काम करने में है सक्षम
  • अगले साल से शुरू हो सकता है उत्पादन

Elon Musk Humanoid Robot: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क का सपना मंगल ग्रह पर रोबोट्स को भेजने का है। टेस्ला और स्पेसएक्स कंपनियों के संस्थापक मस्क भविष्य की तकनीक के बारे में बात करते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण उनकी टेस्ला ऑटो पायलट कार हैं। इस बीच एलन मस्क ने शुक्रवार को दुनिया को तब हैरान कर दिया, जब उन्होंने एक एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के कार्यक्रम में ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस को लॉन्च किया। एलन मस्क का कहना है कि रोबोट का बिजनेस उनकी कार के बिजनेस से अधिक सफल होगा। मीडिया रिपोर्ट्स में रोबोट की कीमत 20 हजार डॉलर तक बताई गई है।

एलन मस्क अब ऑटो पायलट रहित एआई संचालित कार के मामले में एक कदम आगे बढ़ गए हैं। कार्यक्रम में रोबोट को चलते हुए दिखाया गया है और वह दर्शकों के सामने हाथ मिला रहा था। इसके साथ ही लोगों को एक वीडियो भी दिखाया गया है, जिसमें रोबोट बॉक्स को उठाके हुए, पौधों में पानी डालते हुए और इंसानों की तरह काम करते हुए दिखाए गए हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित टेस्ला के दफ्तर में आयोजित इस कार्यक्रम में मस्क ने कहा कि हमारा उद्देश्य जल्द से जल्द उपयोगी ह्यूमनॉइड रोबोट बनाना है।

 
अगले साल से शुरू हो सकता है उत्पादन

रोबोट के लिए सबसे जरूरी टेस्ट होगा कि क्या वह अप्रत्याशित स्थितियों को संभाल पाता है या फिर नहीं। मस्क ने सबसे पहले बीते साल अगस्त महीने में एक एआई कार्यक्रम में टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट की योजना का ऐलान किया था। इस साल रोबोट के प्रोटोटाइप को अंतिम रूप देने के लिए, उन्होंने इस कार्यक्रम का आयोजन अगस्त के बजाय सितंबर के आखिर में करने का फैसला लिया था। अब वह इन रोबोटा का उत्पादन अगले साल से शुरू कर सकते हैं। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के रोबोटिक्स के प्रोफेसर हेनी बेन आमोर का कहना है कि सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण इंसानों जैसे हाथ बनाना है, जो चीजों को पकड़ और उठा सकें।  

इंसानों की तरह संभोग भी कर सकते हैं रोबोट

एलन मस्क के मुताबिक, ऑप्टिमस शुरू में उबाऊ या खतरनाक काम करेगा, जैसे टेस्ला की फैक्ट्रियों में चीजों को इधर उधर रखना और कार के बोल्ट टाइट करना। ह्यूमेनॉइड रोबोट की कंपनी एजिलिटी रोबोटिक्स में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर जोनाथन हर्स्ट का कहना है कि ऐसे बहुत से काम हैं, जो इंसान आसानी से कर लेते हैं और वही काम रोबोट्स के लिए मुश्किल होंगे। मस्क ने कहा कि भविष्य में इन रोबोट्स का इस्तेमाल घरों के काम कराने और संभोग करने के लिए पार्टनर के तौर पर किया जा सकेगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन