Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अमेरिका में अब दिवाली के मौके पर होगी आतिशबाजी, यूटा सीनेट के सांसदों ने पारित किया विधेयक

साल 2002 में पहली बार व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई गई और 2007 में अमेरिकी सरकार ने त्योहार को आधिकारिक मान्यता दी। 2021 में, त्योहार को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए अमेरिका में दिवाली दिवस अधिनियम पेश किया गया था।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: February 07, 2023 12:20 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

अमेरिका के व्हाइट हाउस में पहली बार दिवाली साल 2002 में मनाई गई थी। लेकिन आतिशबाजी की अनुमति नहीं थी। अब अमेरिका में यूटा सीनेट के सांसदों ने दिवाली पर आतिशबाजी की अनुमति देने के लिए सर्वसम्मति से विधेयक पारित किया है। विधेयक को दक्षिण जॉर्डन से सीनेटर लिंकन फिलमोर द्वारा पेश किया गया था। यह जानकारी एबीसी 4 ने दी। विधेयक के दिवाली के दौरान पांच दिनों तक आशितबाजी की अनुमति देने की बात कही गई है।

फिलमोर ने कहा कि हेरिमन में उनके एक घटक ने उनसे संपर्क किया और उन्हें इस विधेयक के संबंध में विचार दिया, जिसे प्रतिनिधि सभा में जाने से पहले सिर्फ एक और वोट की जरूरत है।

'मैं यूटा के भारतीय समुदाय की सराहना करता हूं'

सीनेटर फिलमोर ने कहा, ''मैं यूटा के भारतीय समुदाय की सराहना करता हूं। पड़ोसी समुदायों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के उनके सहयोगी प्रयासों के साथ-साथ हिंदू धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म के बारे में शिक्षा बढ़ाने के उनके प्रयासों ने हमारे राज्य में बेहतर समझ पैदा करने में मदद की है।

इस साल मिली दिवाली को आधिकारिक मान्यता

गौरतलब है कि 2002 में पहली बार व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई गई और 2007 में अमेरिकी सरकार ने त्योहार को आधिकारिक मान्यता दी। 2021 में, त्योहार को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए अमेरिका में दिवाली दिवस अधिनियम पेश किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement