Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अभी कई महीने नहीं रुकेगी गाजा की जंग, इजराइल के रक्षामंत्री ने किया ऐलान, हमास को करेंगे तबाह

इजराइल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने लंबे समय तक युद्ध चलने का अनुमान जताते हुए कहा कि हमास को तबाह करने में कई महीने लगेंगे। पिछले दिनों अस्थाई संघर्ष विराम के बाद फिर गाजा में लड़ाई का ताजा दौर व्यापक पैमाने पर शुरू हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 15, 2023 14:38 IST
अभी कई महीने नहीं रुकेगी गाजा की जंग- India TV Hindi
Image Source : FILE अभी कई महीने नहीं रुकेगी गाजा की जंग

Israel Hamas War: इजराइल और हमास की जंग जारी है। इसी बीच इजराइल के रक्षामंत्री का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि इजराइल और हमास की जंग अभी नहीं रुकने वाली है। इजराइली रक्षामंत्री ने कहा कि इजराइल हमास संघर्ष हमास के खिलाफ लड़ाई में कई महीने का वक्त लगेगा। पिछले दिनों अस्थाई संघर्ष विराम के बाद फिर गाजा में लड़ाई का ताजा दौर व्यापक पैमाने पर शुरू हो गया है। 

लंबे समय तक चलेगा युद्ध: रक्षामंत्री गैलेंट

इजराइल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने लंबे समय तक युद्ध चलने का अनुमान जताते हुए कहा कि हमास को तबाह करने में कई महीने लगेंगे। उनका यह बयान तब आया है जब इजराइल और उसके शीर्ष सहयोगी अमेरिका पर गाजा में तबाही को लेकर अंतरराष्ट्रीय रूप से अलग-थलग पड़ने का दबाव बढ़ गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने गाजा में बड़ी लड़ाई खत्म करने की समयसीमा पर चर्चा करने के लिए हाल में इजराइली नेताओं से मुलाकात की।

हमास का खात्मा करके रहेंगे

इजराइली नेताओं ने सात अक्टूबर को किए गए हमले के लिए आतंकवादी संगठन को खत्म करने तक सैन्य हमला जारी रखने का संकल्प दोहराया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने हताहतों की संख्या कम करने में इजराइल की नाकामियों और गाजा के भविष्य के लिए उसकी योजनाओं को लेकर असहजता दिखायी है लेकिन साथ ही व्हाइट हाउस हथियार भेजकर इजराइल की पूरी मदद कर रहा है।

बाइडेन ने कही ये बात

बाइडन ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि वह इस पर ध्यान केंद्रित करें कि आम लोगों की जान कैसे बचायी जाए। हमास का पीछा करना मत छोड़ना लेकिन अधिक सतर्क रहो।’’ फलस्तीन प्राधिकरण के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि अमेरिका इजराइल से अधिक सख्ती से निपटें, खासतौर से इजराइल-फलस्तीन संघर्ष के द्वि-राष्ट्र के समाधान के लिए युद्ध के बाद वार्ता करने की वाशिंगटन की मांग के संबंध में। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि अमेरिका इस विकल्प की तलाश कर रहा है कि अगर इजराइल गाजा से हमास को उखाड़ फेंकने में कामयाब हो जाता है तो फलस्तीनी प्राधिकरण से जुड़े सुरक्षा कर्मी जन सुरक्षा बहाल करने में मदद करें। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement