Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इराक में शादी समारोह के दौरान दिल दहला देने वाला हादसा, अचानक आग लगने से 100 लोगों की मौत और 150 घायल

इराक के शादी समारोह में खुशियां उस वक्त मातम में तब्दील हो गईं, जब अचानक आग लगने से कार्यक्रम में भगदड़ मच गई। इस दौरान कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम के दौरान की गई आतिशबाजी मौतों की वजह बनी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 27, 2023 8:56 IST
इराक में शादी समारोह के दौरान आग लगने से हुआ बड़ा हादसा।- India TV Hindi
Image Source : FILE इराक में शादी समारोह के दौरान आग लगने से हुआ बड़ा हादसा।

इराक में एक शादी समारोह के दौरान भीषण आग लग जाने से 100 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 150 से अधिक घायल हुए हैं। सरकारी आधिकारिक इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने बताया कि निनेवेह प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने "अल-हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों और 150 से अधिक घायलों की गिनती की है"। राज्य मीडिया और स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार तड़के कहा कि यह हादसा उत्तरी इराक के हमदानियाह शहर में हुआ। शादी समारोह के एक हॉल में आग लगने से भगदड़ मच गई। इस दौरान कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। मृतकों की संख्या अभी और बढ़ने का अंदेशा है। 150 से अधिक घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने देश के स्वास्थ्य के प्रवक्ता के हवाले एएफपी से घटना की पुष्टि की है। प्रवक्ता में हादसे में मृत और घायलों की "प्रारंभिक संख्या" का हवाला देते हुए बताया कि निनेवेह प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने "हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों की गिनती की है और 150 से अधिक घायल हुए हैं"। मुख्य रूप से ईसाई शहर हमदानियाह के मोसुल के पूर्व में मुख्य अस्पताल में एएफपी के एक फोटोग्राफर ने देखा कि कई एम्बुलेंस सायरन बजाते हुए आ रही थीं और दर्जनों लोग रक्तदान करने के लिए प्रांगण में इकट्ठा हो रहे थे।

शादी समारोह में आतिशबाजी बनी मौत की वजह

कुछ लोगों ने बताया कि एक रेफ्रिजरेटेड ट्रक के दरवाजे पर कई काले बॉडी बैग ले जाते और अन्य शवों को भी इकट्ठा होते देखा गया। नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने इवेंट हॉल के अंदर पूर्वनिर्मित पैनलों की उपस्थिति की सूचना दी जो "अत्यधिक ज्वलनशील और सुरक्षा मानकों का उल्लंघन" थे, जहां आग लगी थी। बयान में कहा गया, "अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण आग लगने के कारण छत के कुछ हिस्से गिर गए।" "प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि शादी के दौरान आतिशबाजी का इस्तेमाल किया गया, जिससे हॉल में आग लग गई।" इराक के निर्माण और परिवहन क्षेत्रों में सुरक्षा मानकों की अक्सर अनदेखी की जाती है, और देश, जिसका बुनियादी ढांचा दशकों के संघर्ष के बाद जर्जर स्थिति में है, नियमित रूप से घातक आग और दुर्घटनाओं का दृश्य बना रहता है।

यह भी पढ़ें

भारत से विवाद के बीच कनाडा के स्पीकर ने दिया इस्तीफा, जानें क्या था पूरा मामला

कनाडा के आरोपों पर UNGA में गरजा भारत, जयशंकर ने ट्रुडो को दी खुली चुनौती-"ठोस सुबूत हैं तो रखो सामने"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement