Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत से विवाद के बीच कनाडा के स्पीकर ने दिया इस्तीफा, जानें क्या था पूरा मामला

कनाडा के स्पीकर एंथनी रोटा ने मुख्य विपक्षी दलों के हंगामे के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीते शुक्रवार को उन्होंने कनाडा की संसद में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के भाषण के दौरान 98 वर्षीय हुंका को बुलाकर द्वितीय विश्वयुद्ध का नायक बताया था। मगर बाद में पता चला वह नाजी की ओर से लड़ा था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 27, 2023 8:07 IST
कनाडा के स्पीकर एंथनी रोटा।- India TV Hindi
Image Source : AP कनाडा के स्पीकर एंथनी रोटा।

भारत और कनाडा के बीच आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपों को लेकर छिड़े कूटनीतिक विवाद के बीच कनाडा की संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ के स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उनके इस्तीफा हाल ही में कनाडा दौरे पर गए यूक्रेन के राष्ट्रपति के संसद में संबोधन के दौरान हुई एक घटना से जुड़ा है। जेलेंस्की जब कनाडा की संसद अपना भाषण दे रहे थे, उसी दौरान यूक्रेन के स्पीकर एंथनी रोटा ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी की ओर से लड़ने वाले एक व्यक्ति को खास अंदाज में उसका स्वागत और सम्मान कराया। मगर बाद में यही मामला विवादित हो गया। इन्हीं आरोपों के चलते कनाडाई सांसदों के हंगामे के बीच एंथनी रोटा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अभी पिछले शुक्रवार को ही कनाडा के सदन को संबोधित किया था। जेलेंस्की के भाषण के दौरान स्पीकर एंथनी रोटा ने 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका की ओर सबका ध्यान आकृष्ट कराया। इसके बाद सभी कनाडाई सांसदों ने उनका स्वागत किया। रोटा ने कहा कि हुंका ऐसे युद्ध नायक हैं, जिन्होंने प्रथम यूक्रेनी डिवीजन की ओर से लड़ाई लड़ी थी। इसके बाद सम्मान में तालियां भी बजाई गई। मगर बाद में यह पता चला कि इस डिवीजन ने नाजियों के कमान में लड़ाई लड़ी थी। इसके बाद कनाडा के सांसदों ने रोटा का विरोध करना शुरू कर दिया। उनके इस कृत्य को लेकर वह सभी इस्तीफे की मांग करने लगे। आखिरकार अब रोटा ने हाउस ऑफ कॉमंस के पार्टी नेताओं से मिलने के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सभी मुख्य विपक्षी दलों ने रोटा के इस्तीफे की मांग की थी। (एपी)

यह भी पढ़ें

खालिस्तानियों के हितैषी कनाडा समर्थक देशों पर भारत का बड़ा हमला, UNGA में जयशंकर ने कहा-"दुनिया अब भी दोहरे मानकों वाली"

अमेरिका ने ही दी थी आतंकी निज्जर की हत्या के संबंध में कनाडा को खुफिया जानकारी, न्यूयॉर्क टाइम्स का बड़ा दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement